निपुण भारत मिशन (NAT) के तहत प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट परीक्षा आज से, 16 सितंबर तक चलेगी परीक्षा।

निपुण भारत मिशन (NAT) के तहत प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट परीक्षा आज से, 16 सितंबर तक चलेगी परीक्षा। 

लखनऊ : 'निपुण भारत मिशन' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सोमवार से निपुण मूल्यांकन परीक्षा आयोजित करेगा। 16 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के भाषा व गणित विषय तथा कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के गणित व विज्ञान विषय का मूल्यांकन किया जायेगा। 

पिछली बार जूनियर के प्रश्न पत्र में हिंदी और सामाजिक विषय को भी शामिल किया गया था। इस परीक्षा का मूल्यांकन 'सरल ऐप' के जरिए किया जाएगा और पहली बार बच्चे ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब देंगे। योग्यता मूल्यांकन परीक्षा को पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए सभी जिलों के बीएसए और डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं।

इसमें पहली बार परिषदीय स्कूलों के बच्चों को ओएमआर शीट पर परीक्षा देनी होगी। प्रत्येक ब्लॉक में तीन सचल टीमें गठित की गई हैं। त्रैमासिक परीक्षा में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की भाषा एवं गणित विषय की परीक्षा ली जायेगी। कक्षा एक से तीन तक के बच्चों की OMR शीट पर शिक्षकों द्वारा 9 अंकों की छात्र यूनिक आईडी लिखी जाएगी।

छात्रों के लिए परीक्षा की अवधि अधिकतम 1 घंटा 30 मिनट होगी। परीक्षा के बाद एक घंटे के अंदर OMR शीट स्कैनिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Next Post Previous Post