आउट ऑफ स्कूल बच्चों हेतु विशेष प्रशिक्षण के एक्सेलरेटिड लर्निंग पर आधारित दीक्षा एप्प पर उपलब्ध कोर्स, समस्त अध्यापकों को पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में।

आउट ऑफ स्कूल बच्चों हेतु विशेष प्रशिक्षण के एक्सेलरेटिड लर्निंग पर आधारित दीक्षा एप्प पर उपलब्ध कोर्स, समस्त अध्यापकों को पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में।

7 से 14 वर्ष के आउट ऑफ स्कूल बच्चों हेतु विशेष प्रशिक्षण प्रदान किये जाने की व्यवस्था है। जिससे बच्चे अपनी कक्षा अनुरूप दक्षताओं को अर्जित कर सकें । तत्क्रम में विशेष प्रशिक्षण को और सुदृढ़ किये जाने की दृष्टि से एक्सेलरेटिड लर्निंग पर आधारित कोर्स विकसित किया गया है। 

अध्यापकों द्वारा आउट ऑफ स्कूल बच्चों को एक्सेलरेटिड लर्निंग कोर्स की रणनीतियों के माध्यम से अध्यापन करने में सहायक होगा। इसके अतिरिक्त उक्त कोर्स के द्वारा बच्चों के अधिगम गैप को दूर करते हुए उनमें कक्षा अनुरूप दक्षतायें एवं कौशल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता I 


उक्त कोर्स के अन्तर्गत समस्त अध्यापकों को विशेष प्रशिक्षण के प्रभावी क्रियानवयन हेतु दिनांक 25 सितम्बर 2023 से एक्सेलरेटिड लर्निंग की रणनीतियों पर आधारित कोर्स दीक्षा एप्प पर अपलोड किया गया है। 

कोर्स को पूर्ण कराने की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2023 तक निर्धारित की गयी है । 

कोर्स का विस्तृत विवरण निम्नवत् है:- 

1. कोर्स का नाम एक्सेलरेटिड लर्निंग 

2. यह कोर्स तीन भागों में विभाजित है 

i. कक्षा 02 से 03 हेतु एक्सेलरेटिड लर्निंग की रणनीतियाँ

ii. कक्षा 03 से 05 हेतु एक्सेलरेटिड लर्निंग की रणनीतियाँ

iii. कक्षा 06 से 08 हेतु एक्सेलरेटिड लर्निंग की रणनीतियाँ 

3. समयावधि - कोर्स की कुल अवधि लगभग 60 मिनट है 

4. मूल्यांकन – एक्सेलरेटिड लर्निंग कोर्स पर आधारित मूल्यांकन प्रश्नों के उत्तर देने पर ही कोर्स पूर्ण होगा। 

अतः उपर्युक्त निर्देशानुसार समस्त परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं अध्यापकों को निर्धारित समय सीमा में अनिवार्य रूप से कोर्स पूर्ण करने हेतु निर्देशित करने का कष्ट करें।

भवदीय

(विजय किरन आनन्द ) महानिदेशक, स्कूल शिक्षा |

Next Post Previous Post