D.El.Ed में प्रवेश के लिए स्टेट लेवल रैंक जारी, प्रथम राउंड में काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 सितंबर से 6 अक्टूबर तक।

D.El.Ed में प्रवेश के लिए स्टेट लेवल रैंक जारी, प्रथम राउंड में काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 सितंबर से 6 अक्टूबर तक।

प्रयागराज: परीक्षा नियामक प्राधिकरण सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने डीएलएड-2023 में प्रवेश के लिए शुल्क के साथ आवेदन करने वाले 336572 उम्मीदवारों की स्टेट लेवल रैंक जारी कर दी है।

अधिकारी वेबसाइट www.updeled.gov. in पर प्रदर्शित स्टेट लेवल रैंक का पता लगाकर काउंसलिंग के समय विकल्प भरने के लिए वरीयता क्रम में कॉलेजों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए फर्स्ट राउंड में काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू होगी जो कि 6 अक्टूबर तक चलेगी। काउंसलिंग के समय अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान में 5000 रुपये का शुल्क जमा करना डीएलएड में प्रवेश के लिए पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन तय समय के भीतर 336572 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन शुल्क जमा किया और फोटो सहित विवरण अपलोड किया। इसी आधार पर राज्य रैंक जारी की गई है।

काउंसलिंग की यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी। प्रथम चरण में एनआईसी लखनऊ द्वारा संस्थानों के आवंटन हेतु काउंसिलिंग प्रक्रिया अभ्यर्थियों की श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अर्थात्) में आवंटित सीटों के सापेक्ष की जायेगी। डायट और निजी संस्थानों और उम्मीदवारों के चुने गए विकल्प के क्रम में काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अक्टूबर में यह पूरा हो संबंधित संस्थान आवंटित संस्थान में अभ्यर्थियों द्वारा अभिलेखीय सत्यापन एवं प्रवेश कार्यवाही की जानकारी तथा प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी 17 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे। 

Next Post Previous Post