VEER GATHA PROJECT : वीर गाथा प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न स्तर की प्रतियोगिता कराकर बच्चों को सम्मानित किए जाने के सम्बन्ध में।

VEER GATHA PROJECT : वीर गाथा प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न स्तर की प्रतियोगिता कराकर बच्चों को सम्मानित किए जाने के सम्बन्ध में।

प्रोजेक्ट वीर गाथा वर्ष 2021 में Gallantry Awards Portal (GAP) के अन्तर्गत स्थापित किया गया, जिसका उद्देश्य छात्रों के बीच वीरता पुरस्कार विजेताओं की बहादुरी के कृत्यों और बहादुर दिलों के जीवन की कहानियों का प्रचार-प्रसार करना है, जिससे देशभक्ति की भावना को बढ़ाया जा सके। प्रोजेक्ट वीर गाथा स्कूली छात्रों को वीरता पुरस्कार विजेताओं पर आधारित रचनात्मक परियोजनाओं / गतिविधियों को किये जाने के लिए मंच प्रदान करता है।

वीर गाथा प्रोजेक्ट :

👉रक्षा मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से वर्तमान वर्ष 2023-24 में प्रोजेक्ट वीर गाथा 3.0 प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। प्रोजेक्ट वीर गाथा संस्करण ( 3.0 ) के आयोजन के लिए Concept Note प्राप्त हुआ है, जिसमें समय-सीमा के अनुसार कार्यवाही किया जाना है।

👉उक्त Concept Note में कक्षा 3-5, कक्षा 6–8, कक्षा 9-10 एवं कक्षा 11-12 के लिए topics & activities निर्धारित की गयी हैं ।

👉उक्त प्रोजेक्ट में छात्र-छात्रायें वीरता पुरस्कार विजेताओं पर कविता, कहानी, पेन्टिंग एवं वीडियो जैसे विभिन्न प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं। छात्रों द्वारा आवेदन 22 अनुसूचित भाषाओं और अंग्रेजी में से किसी में भी किया जा सकता है। 

👉उक्त सम्बन्ध में जनपद स्तर एवं राज्य स्तर पर विजेता चयनित होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को शिक्षा मंत्रालय एवं रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा।

एक नजर में :

◾प्राथमिक विद्यालय में प्रतियोगिता  कक्षा 3 से 5 के छात्रों के मध्य होगी, 4 बेस्ट अपलोड की जाएगी।

◾कम्पोजिट विद्यालय में  प्रतियोगिता कक्षा 3 से 5 वर्ग में सिर्फ 2 बेस्ट गतिविधि अपलोड की जाएगी।

◾कक्षा 6 से 8 में भी सिर्फ 2 बेस्ट गतिविधि अपलोड की जाएगी

◾उच्च प्राथमिक (6-8) विद्यालय  में 4 बेस्ट गतिविधि अपलोड की जाएगी

गतिविधियों को अपलोड करने के पश्चात एक सर्टिफिकेट छात्रों के नाम से डाउनलोड होगा जिसे प्रिंट करवा कर प्रार्थना सभा में उन्हें सम्मानित करें ।

आदेश एवं यूजर मैनुअल देखें :

👉 आदेश की PDF डाउनलोड करें


👉 यूजर मैनुअल की PDF डाउनलोड करें

Next Post Previous Post