संचार साथी पोर्टल के माध्यम से अब आप पता कर पाएंगे कि अब तक आपके नाम पर कितने SIM कार्ड जारी हुए हैं?

संचार साथी पोर्टल के माध्यम से अब आप पता कर पाएंगे कि अब तक आपके नाम पर कितने SIM कार्ड जारी हुए हैं?


वर्तमान जीवन शैली की आदतों ने आज हमें काफी व्यस्त कर दिया है, जीवन की आपा-धापी मे कई बार हमें यह भी याद नही रहता है कि हमने अपने नाम पर कितनी सिम ली है और न ही कभी इस बारे मे हम जानना ही चाहते हैं। साथियों कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे नाम की सिम कार्ड का प्रयोग कोई और व्यक्ति कर रहा होता है और हमें इस बात की भनक तक नही होती है। यह हमारे लिए मुसीबत का बहुत बड़ा कारण बन सकता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नही है। 

आज सर जी की पाठशाला की खास पोस्ट 'जानना जरूरी है' में आपको आसान तरीका बताया जायेगा ताकि आप अपने नाम पर जारी किये गये सिम कार्ड के बारे मे आसानी से जान सकें और समय रहते रिपोर्ट कर सकें। अब आप अपने मोबाइल से घर बैठे इसे आसानी से चेक कर सकते हैं। हाल ही में भारत सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल की यह सुविधा दी गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले दूरसंचार विभाग ने संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया था। नागरिकों के लिए इस पोर्टल में टेलीग्राम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) फीचर दिया गया है। इस सेक्शन से आप कुछ स्टेप्स फॉलो करके आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम चल रहे? अपने नाम से जारी सिम की सूची देखने के लिए आपको संचार सारथी के TAFCOP सेक्शन में जाना होगा। यहां से आप उन सिम या नंबरों की रिपोर्ट भी फाइल कर सकते हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं।

अपने नाम का एक्टिव सिम कैसे चेक करें ? देखें पूरी प्रक्रिया-


1. संचार साथी पोर्टल sancharsaathi.gov.in पर जाने के बाद सबसे पहले सेक्शन Citizen Centric Services में जाकर Know Your Mobile Connection पर क्लिक करें।

2. खुले हुए नए पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

3. अब पेज पर कैप्चा भरें, अब आपके नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। 

4. आपको मोबाइल पर मिले वन टाइम पासवर्ड को भरकर अब लॉगिन करना है।

5. नया पेज लॉगिन करने पर आपके सामने उन मोबाइल नंबरों की सूची आ जाएगी जो आपके नाम से चल रहे हैं।

6. जिन नंबरों का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें चुनकर आप यहां से उनके खिलाफ रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

।। सजग रहें, सतर्क रहें।।


Next Post Previous Post