परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अब कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के जरिए उनकी पसंद के स्कूलों में तैनाती मिलेगी।

परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अब कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के जरिए उनकी पसंद के स्कूलों में तैनाती मिलेगी।

वहीं मुख्यमंत्री अभ्युदय और कंपोजिट विद्यालयों के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों का चयन इसी परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। शिक्षकों को योग्यता के आधार पर विद्यालय आवंटित करने से उनमें प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। यह परीक्षा सभी जिलों में आयोजित की जाएगी.

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। फिलहाल यह परीक्षा मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालयों के लिए सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों के चयन के लिए आयोजित की जाएगी। ये स्कूल सभी जिलों में एक-एक खोले जायेंगे.

हर वर्ष ट्रांसफर करा सकेंगे

24 हजार कंपोजिट स्कूलों में शिक्षकों के चयन के लिए सीबीटी का भी आयोजन किया जाएगा. हर साल इस परीक्षा के जरिए मनचाहे स्कूल में ट्रांसफर के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। वर्तमान में 1.39 लाख परिषदीय विद्यालयों में 4.50 शिक्षक तैनात हैं।

शिक्षकों की प्रतिभा का उपयोग जारी है

इसके अलावा शिक्षामित्र और अनुदेशक अलग हैं। ऐसे में परिषदीय स्कूलों में अच्छा काम करने वाले शिक्षकों की प्रतिभा का इस्तेमाल कर स्कूलों में शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने की ठोस व्यवस्था तैयार की जा रही है.

शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा

जिलों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के लिए जल्द ही एजेंसी का चयन किया जायेगा. निष्पक्ष एवं पारदर्शी परीक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय किये जायेंगे। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

कायाकल्प अभियान के तहत स्कूलों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया जा रहा है। शिक्षकों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

Next Post Previous Post