मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र जन्मतिथि साबित करता है तो डीएनए परीक्षण की जरूरत नहीं : उच्च न्यायालय

मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र जन्मतिथि साबित करता है तो डीएनए परीक्षण की जरूरत नहीं : उच्च न्यायालय

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक आदेश में कहा है कि किसी स्कूल से जारी मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट जन्म तिथि निर्धारित करने के लिए पर्याप्त कानूनी साक्ष्य माना जाता है. जहां ऐसा प्रमाणपत्र झूठा साबित नहीं होता है, वहां डीएनए परीक्षण आवश्यक नहीं है।

यह आदेश जस्टिस सौरभ श्याम शमशेरी ने अपर्णा अजिंक्य फिरोदिया के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए दिया है. कोर्ट ने कहा कि जैसा कि अपर्णा अजिंक्य फिरोदिया के मामले में कहा गया है, नियमित तरीके से डीएनए टेस्ट का आदेश नहीं दिया जा सकता.

ऐसा केवल असाधारण परिस्थितियों में किया जाता है, जब संबंधित व्यक्ति के वंश का निर्धारण करने के लिए कोई अन्य कानूनी आधार नहीं होता है। इस मामले में एक दस्तावेज है जिसे जन्मतिथि के निर्धारण के लिए पर्याप्त कानूनी साक्ष्य माना जाता है, यानी मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र इसलिए डीएनए परीक्षण के लिए आदेश देने की कोई स्थिति नहीं है। मामले के तथ्यों के मुताबिक विवादित जमीन मेरठ के मवाना तहसील क्षेत्र के याकूब के नाम थी. उनके तीन बेटे शकील, जमील और फुरकान हैं। बड़े बेटे शकील ने याचिकाकर्ता मोबीन से शादी की। उसकी मृत्यु हो गई। याचिकाकर्ता ने कहा कि शादी से बेटी पैदा हुई है. विपक्ष का आरोप था कि शकील की मौत के बाद याचिकाकर्ता की दूसरी शादी से एक बेटी पैदा हुई. यह भी आरोप लगाया गया कि याचिकाकर्ता ने अपने जीवनकाल में शकील की देखभाल नहीं की और इसलिए उसने अपने दो भाइयों के पक्ष में वसीयत कर दी। याचिकाकर्ताओं ने तीनों प्राधिकरणों यानी चकबंदी अधिकारी, एसओसी और चकबंदी के उप निदेशक के समक्ष अपने दावों का असफल विरोध किया।

Next Post Previous Post