नये शैक्षणिक सत्र से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का तैयार होगा हॉलिस्टिक प्रोग्रेस रिपोर्ट कार्ड, नये सत्र से लागू करने की है योजना

नये शैक्षणिक सत्र से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का तैयार होगा हॉलिस्टिक प्रोग्रेस रिपोर्ट कार्ड, नये सत्र से लागू करने की है योजना


◾रिपोर्ट कार्ड पर अंक की जगह स्टार का होगा अंकन
◾छः महीने के रिसर्च के बाद तैयार हुआ रिपोर्ट कार्ड
◾अगले वर्ष से शिक्षक सत्र मे दो बार भरेंगे प्रोग्रेस रिपोर्ट

प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों के रिपोर्ट कार्ड में पूरे सत्र की शैक्षणिक, शारीरिक व मानसिक विकास की गतिविधियों को शामिल किया जाएगा। इसके तहत बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा 1 व 2 तक के छात्रों को रिपोर्ट कार्ड पर अंक की जगह स्टार देगा।

लखनऊ : परिषदीय विद्यालयों की कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले छात्रों का अब प्राइवेट स्कूलों की तरह आकलन किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश अगले शैक्षणिक सत्र से परिषदीय बच्चों के लिए होलिस्टिक आधार पर तैयार रिपोर्ट कार्ड तैयार करेगा। इस रिपोर्ट कार्ड को नई शिक्षा नीति के तहत राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश (SCERT) ने  तैयार किया है।

इस रिपोर्ट कार्ड मे विद्यालय की जानकारी के साथ छात्र की फोटो, माता-पिता की जानकारी, यूनिक आईडी समेत समस्त जानकारी दर्ज होगी। सितंबर और फरवरी महीने में इसमें बच्चों की समस्त प्रोग्रेस अंकित होगी। शिक्षक और छात्र इसे मिलकर भरेंगे। रिपोर्ट कार्ड मे प्रवेश के समय छात्र की लंबाई और वजन का भी आकलन होगा, फिर जनवरी महीने में यह दोबारा भरा जाएगा।

रिपोर्ट कार्ड में कक्षा 1 व 2 के छात्रों के संज्ञानात्मक पक्ष में स्वच्छता, स्वास्थ्य, सामाजिक एवं स्व जागरूकता, कलात्मक अभिरूचि एवं कौशल, अभिवृत्तियां एवं व्यवहार पर आकलन होगा। विषय आधारित आकलन में हिन्दी, गणित और अंग्रेजी में स्टार दिए जाएंगे। कक्षा 3 से 8 तक हिन्दी, गणित, अंग्रेजी के साथ पर्यावरण अध्ययन, सामाजिक विषय एवं विज्ञान विषय के आधार पर भी आकलन होगा।

Next Post Previous Post