बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन से पहले पारस्परिक तबादले, शीतकालीन अवकाश में होगी ज्वाइनिंग, फिर होगा प्रमोशन

बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन से पहले पारस्परिक तबादले, शीतकालीन अवकाश में होगी ज्वाइनिंग, फिर होगा प्रमोशन

लखनऊ। बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन से पहले पारस्परिक तबादले होंगे। ये तबादले इस वर्ष शताब्दी अवकाश के दौरान शासनादेश में तय व्यवस्था के अनुसार होंगे। शिक्षकों और अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद इस पर सहमति बनी. इसके बाद प्रमोशन किया जाएगा।

इस साल फरवरी से बेसिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय और अंतर्जनपदीय पारस्परिक तबादलों के साथ पदोन्नति की प्रक्रिया भी चल रही है। पारस्परिक स्थानांतरण के लिए जोड़ियों का चयन भी कर लिया गया है और प्रक्रिया अंतिम चरण में है। तब जाकर इस पर रोक लगी और प्रमोशन प्रक्रिया में तेजी लाई गई. इस पर शिक्षकों ने आपत्ति जताई थी कि यदि पहले प्रमोशन किया गया तो पारस्परिक तबादलों के लिए बनी व्यवस्थाएं खराब हो जाएंगी।

इस मुद्दे पर अधिकारियों ने शिक्षक संगठनों से भी बातचीत की. अब इस बात पर सहमति बनी है कि फिलहाल म्युचुअल ट्रांसफर पहले किए जाएंगे। अधिकारियों का यह भी कहना है कि शासनादेश के मुताबिक तबादले केवल गर्मी या सर्दी की छुट्टियों में ही हो सकते हैं। ऐसे में इस बार सर्दी की छुट्टियों में तबादले किए जाएंगे। ऐसे में प्रमोशन के लिए इंतजार करना होगा।

शिक्षकों की ही मांग थी कि पहले पारस्परिक तबादले किए जाएं। इसकी प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. सिर्फ रिलीविंग और ज्वाइनिंग के आदेश होंगे, लेकिन सरकारी आदेश का पालन करना होगा। ऐसे में अब केवल शीतकालीन अवकाश के दौरान ही तबादले हो सकेंगे।

- विजय किरन आनंद, महानिदेशक-स्कूल शिक्षा

Next Post Previous Post