परिषदीय विद्यालयों में आज से शुरु होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा, बजट का अभी तक नही पता। आखिर किस मद से हो परीक्षा!

परिषदीय विद्यालयों में आज से शुरु होगी अर्द्धवार्षिक परीक्षा, बजट का अभी तक नही पता। आखिर किस मद से हो परीक्षा!

बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित प्राथमिक और जूनियर स्कूलों में बिना बजट के अर्धवार्षिक परीक्षाएं आज से प्रारम्भ हो रही हैं। बजट के अभाव में बच्चों तक न तो कॉपियां पहुंच सकीं और न ही प्रश्नपत्र। स्थिति यह है कि अब तक हुई परीक्षाओं में शिक्षकों ने बोर्ड पर प्रश्न लिखकर परीक्षाएं कराई हैं  या फिर शिक्षकों ने अपने पास से कॉपी खरीदकर दी है। ये शिकायत सिर्फ प्रदेश की राजधानी लखनऊ की ही नहीं है बल्कि यह समस्या पूरे प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों की है।

परीक्षा के बाद बजट का भी पता नहीं 

स्कूलों में तैनात वरिष्ठ शिक्षकों का कहना है कि यह हर साल के लिए है. किसी तरह परीक्षा हो जाती है. परीक्षा में शिक्षक अपने पास से कॉपियों की व्यवस्था करते हैं लेकिन परीक्षा के बाद भी बजट नहीं दिया जाता है। यह बजट बाद में कहां चला जाता है, पता ही नहीं चलता।

स्कूलों में अभी तक नहीं आयी है कंपोजिट ग्रांट 

शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष का कहना है कि इस बार अर्धवार्षिक परीक्षा कराने के लिए शासन से कोई बजट जारी नहीं किया गया और न ही कंपोजिट ग्रांट की धनराशि ही जारी की गई। और यह भी नहीं बताया गया कि परीक्षा किस मद में करायी जायेगी, जिसके कारण प्रधानाध्यापक/प्रभारी ने अपने खर्चे पर परीक्षा करायी। अध्यक्ष ने जल्द बजट जारी करने की जरूरत बतायी है।

इस संबंध में लखनऊ सहित अलग- अलग जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारी कहते हैं कि किसी कारण से स्कूलों में परीक्षा प्रभावित न हो इसके लिए प्रधानाध्यापक अन्य मदों का उपलब्ध बजट का प्रयोग कर सकते हैं। पूरी व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियो की भी होती है।

Next Post Previous Post