आखिर किस मानक के आधार पर होगी शिक्षकों की पदोन्नति! अभी तक नही हो सका स्पष्ट, बीएसए ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मांगे दिशा-निर्देश।

आखिर किस मानक के आधार पर होगी शिक्षकों की पदोन्नति! अभी तक नही हो सका स्पष्ट, बीएसए ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मांगे दिशा-निर्देश।

हाथरस:- बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों मे कार्यरत शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी होने का नाम हि नही ले रही है। पदोन्नति के लिए शिक्षकों का चयन किस मापदंड के आधार पर किया जायेगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। इसे ध्यान में रखते हुए बीएसए ने सचिव बेसिक शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन जूनियर स्कूलों में कार्यरत सहायक अध्यापकों और महिला अध्यापकों की पदोन्नति होनी है। प्रमोशन के लिए पात्र शिक्षकों की सूची भी पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। गठित चयन समिति की फाइल अनुमोदन के लिए जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर दी गयी है। जिस पर 9 नवंबर को मंजूरी मिल गई।

इसके बाद प्रमोशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए कमेटी की बैठक भी हुई। इस बैठक में कुछ बिंदुओं पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मार्गदर्शन लेने पर सहमति बनी है।

इन बिंदुओं में पूछा गया है कि प्रमोशन प्रक्रिया में क्या मानक बनाए रखा जाएगा। क्या प्रोन्नति सामान्य तरीके से की जायेगी या टीईटी के आधार पर, प्रोन्नति के लिए छात्रों की संख्या किस आधार पर निकाली जायेगी, सहायक अध्यापक, भाषा, विज्ञान के पदों पर प्रोन्नति किस आधार पर की जायेगी और उच्च प्राथमिक विद्यालय में गणित? मर्ज किये गये विद्यालयों में रिक्त पदों की गणना किस आधार पर की जायेगी? 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के तहत दूसरे जिलों से आने वाले शिक्षकों को पूर्व नियुक्ति तिथि या जिले में नियुक्ति तिथि के आधार पर वरिष्ठता सूची में शामिल किया जाए या नहीं। 

इन सभी बिंदुओं पर बीएसए  उपेन्द्र गुप्ता ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मार्गदर्शन मांगा है।



Next Post Previous Post