शिक्षा सेवा चयन आयोग की ओर से भर्ती विज्ञापन फरवरी से पहले आना मुश्किल, देखें क्यों

शिक्षा सेवा चयन आयोग की ओर से भर्ती विज्ञापन फरवरी से पहले आना मुश्किल, देखें क्यों

प्रयागराज: चूंकि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष और सदस्य पदों के लिए आवेदन 15 जनवरी तक स्वीकार किए जाने हैं, इसलिए चयन में कुछ समय लगने को देखते हुए फरवरी से पहले भर्ती विज्ञापन आना मुश्किल दिखाई दे रहा है। जनवरी माह में अध्यक्ष और सदस्यों के आवेदनों को ऑनलाइन करने और फिर उनकी स्क्रीनिंग कर चयन प्रक्रिया पूरी करने में ही निकल जाएगा। ऐसे में जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत तक आयोग के चालू होने की संभावना वुक्त की जा रही है। आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर से शुरू हो गई है, जो 15 जनवरी 2024 तक चलेगी। आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट uphed.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

भर्ती विज्ञापन फरवरी से पहले आना मुश्किल

उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अध्यक्ष और सदस्य पद के कार्यकाल, आयु, योग्यता और अन्य देयकों की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। इस चयन आयोग के 12 सदस्यों में से छह शिक्षाविद् ऐसे होंगे जिनकी सेवाएँ उत्कृष्ट गुणवत्ता की रही हों और जिन्होंने राज्य सरकार की नजर में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। इनके अलावा छह सदस्य अधिकारी वर्ग से होंगे। चूंकि आवेदन ऑफलाइन लिया जाना है, इसलिए आवेदन की अंतिम तिथि के बाद आवेदन पत्र ऑनलाइन करने में कुछ समय लगेगा। इसके बाद निर्धारित मानकों पर आवेदनों की स्क्रीनिंग कर अध्यक्ष व सदस्यों का चयन किया जाएगा।

इधर, अभ्यर्थी चयन आयोग के गठन के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी), व्याख्याता संवर्ग (पीजीटी) और सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पहले से लिए गए आवेदनों के क्रम में सबसे पहले परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिलहाल इस पर अंतिम निर्णय अध्यक्ष और सदस्य को ही लेना है।

यह खबर आप "सर जी की पाठशाला" पर पढ़ रहे है। और खबरों के लिए आप यहां पर बने रहें।

Next Post Previous Post