गृह शिक्षा के आधार पर अब प्रवेश की कोई व्यवस्था नहीं है, किसी विद्यालय के यू डाइस कोड पर कक्षा एक से प्रवेश लेना जरूरी।

गृह शिक्षा के आधार पर अब प्रवेश की कोई व्यवस्था नहीं है, किसी विद्यालय के यू डाइस कोड पर कक्षा एक से प्रवेश लेना जरूरी।

अमेठी : परिषदीय व मान्यता प्राप्त प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का विवरण यू डायस कोड पर अपलोड किया जा रहा है। लेकिन विसंगतियों के कारण शिक्षक छात्रों का विवरण अपलोड नहीं कर पा रहे हैं। अब उन छात्रों के लिए समस्या खड़ी हो गई है जो कक्षा दो या तीन में सीधे प्रवेश लेना चाहते हैं। उनका नाम संबंधित कक्षा में अपलोड करना मुश्किल हो गया है। ऐसे छात्रों का नाम ब्लॉक संसाधन केंद्र पर अपलोड नहीं किया जा रहा है। केवल कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के ही अपलोड किए जा रहे हैं। कई शिक्षकों ने बताया कि उनके स्कूल में दर्जनों ऐसे छात्र हैं जो 2, 3, 4, 5 और 6, 7, 8 में पढ़ते हैं लेकिन उनका नाम यू डायस कोड पर अपलोड नहीं हो पा रहा है।

संशोधन का कोई प्रावधान नहीं

यदि यू डायस कोड पर कोई गलती हो जाती है तो उसे सुधारने की प्रक्रिया ब्लॉक और जिले तक सीमित नहीं है। यदि किसी छात्र की कक्षा गलती से दूसरी बार यू डाइस कोड पर अपलोड हो जाती है, तो उसे क्लियर नहीं किया जा सकता है। इसके लिए शिक्षक को लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

गलती सुधारने की कोई गुंजाइश नहीं

खंड शिक्षा अधिकारी,अमेठी ने कहा कि यदि किसी छात्र की कक्षा में गलत लिखा गया है तो उसे सही करना मुश्किल है। संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक के आवेदन पर ब्लॉक संसाधन केंद्र से जिला को पत्र भेजा जायेगा। इसे सुधार के लिए जिला से राज्य स्तर तक भेजा जाएगा।

प्रेरणा एप की सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा

खंड शिक्षा अधिकारी भादर ने कहा कि प्रेरणा एप पर आने वाली सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। अब गृह शिक्षा के आधार पर प्रवेश की कोई व्यवस्था नहीं है। कोई भी विद्यार्थी घर पर पढ़ाई करने के बाद गृह शिक्षा के आधार पर कक्षाओं में प्रवेश नहीं ले सकेगा। उसे किसी भी स्कूल के यू डायस कोड पर कक्षा 1 से प्रवेश लेना आवश्यक है।

Next Post Previous Post