परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट संचालन हेतु सिम को क्रय व रिचार्ज कराने हेतु धनराशि विद्यालय के खाते में भेजी गई, निर्देश मिलते ही शुरू होगी ऑनलाइन उपस्थिति।

परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट संचालन हेतु सिम को क्रय व रिचार्ज कराने हेतु धनराशि विद्यालय के खाते में भेजी गई, निर्देश मिलते ही शुरू होगी ऑनलाइन उपस्थिति।

प्रतापगढ़. जिले के परिषदीय स्कूलों में अलमारियों की शोभा बढ़ा रहे शासन से मिले टैबलेट को संचालित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने बजट आवंटित कर दिया है। बुधवार को एक टैबलेट वाले स्कूलों को 1500 रुपये और दो टैबलेट वाले स्कूलों को 3000 रुपये की दर से धनराशि हस्तांतरित की गई।

अक्टूबर माह में शासन की ओर से जिले के 1671 प्राथमिक व 368 कंपोजिट विद्यालयों में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए टैबलेट वितरित किए गए थे। तब से सरकारी टेबलेट स्कूल की आलमारी में धूल फांक रही है। कारण यह था कि शिक्षक इसे चलाने के लिए सरकार से सिम और रिचार्ज के पैसे की मांग कर रहे थे। इस कारण अब तक सरकारी टैबलेट का संचालन नहीं हो सका है. आखिरकार स्कूल शिक्षा महानिदेशक के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को जिले के 2039 परिषदीय स्कूलों को टैबलेट के लिए सिम खरीदने और रिचार्ज करने के लिए धनराशि आवंटित कर दी।

ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की तिथि घोषित नहीं : 

शासन ने भले ही परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट हेतु सिम व रिचार्ज के लिए बजट आवंटित कर दिया है, लेकिन परिषदीय विद्यालयों के अधिकांश शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन उपस्थिति व्यवस्था का विरोध करने के कारण ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की अभी कोई तिथि तय नहीं की गयी है।

"जिले के प्राथमिक और कम्पोजिट स्कूलों में टैबलेट के लिए सिम खरीदने और रिचार्ज करवाने की धनराशि भेज दी गई है। शासन से तिथि निर्धारित किए जाने के बाद ऑनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।"

भूपेन्द्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

Next Post Previous Post