नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत 15+ वयवर्ग के असाक्षरों एवं वालेण्टियरों का शत-प्रतिशत सर्वे कराते हुए कक्षाओं का संचालन करने के संबंध में।

नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत 15+ वयवर्ग के असाक्षरों एवं वालेण्टियरों का उल्लास सर्वे ऐप के माध्यम से शत-प्रतिशत सर्वे कराते हुए कक्षाओं का संचालन करने के संबंध में।

नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत 15 + वयवर्ग के असाक्षरों एवं वालेण्टियरों का लक्ष्य के सापेक्ष दिनांक 30 दिसम्बर, 2023 तक अनिवार्य रूप से शत-प्रतिशत सर्वे कराते हुए प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा वालेण्टियरों को प्रशिक्षण कराने के उपरान्त ऑनलाइन / ऑफलाइन कक्षाओं का सुचारू रूप से संचालन कराने के निर्देश दिये गये हैं।

उक्त निर्देशों के अनुक्रम में वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में समस्त जनपदों द्वारा 25.00 लाख लक्ष्य के सापेक्ष कुल 9,56,648 असाक्षरों का सर्वे का कार्य किया गया है, जो लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम है।

नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत 15+ वयवर्ग के असाक्षरों एवं वालेण्टियरों का लक्ष्य के सापेक्ष दिनांक 20 जनवरी, 2021 तक अनिवार्य रूप से शत-प्रतिशत सर्वे कराते हुए प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा वालेण्टियरों को प्रशिक्षण कराने के उपरान्त ऑनलाइन / ऑफलाइन कक्षाओं का सुचारू रूप से संचालन कराने का आदेश दिया गया है।

Next Post Previous Post