राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत पीयर लर्निंग (Peer Learning) को बढ़ावा दिया जाने के संबंध मे महानिदेशक महोदया का आदेश देखें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत पीयर लर्निंग (Peer Learning) को बढ़ावा दिया जाने के संबंध मे महानिदेशक महोदया का आदेश देखें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत अब बच्चों को एक-दूसरे को सीखने और समझने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए स्कूल में बच्चों के लिए पीयर लर्निंग (सहपाठियों से सीखना) शुरू किया जा रहा है। इससे बच्चों में जिज्ञासा, जिज्ञासा विकसित करने, स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने और तर्क को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

सरकार की ओर से सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों  को इसे लागू करने का निर्देश दिया गया है। इस प्रक्रिया में बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में बाँट कर, काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इससे उनमें सहयोग की भावना भी विकसित होगी। किसी भी विषय में अच्छी समझ रखने वाले बच्चे को उसी विषय में कम समझ रखने वाले बच्चे के लिए एक सलाहकार के रूप में भी तैयार किया जाएगा। समूह शिक्षण में बच्चों के अपने विचार व्यक्त करने के कौशल में भी सुधार होगा। 

हालांकि, संस्थान का कहना है कि नई प्रक्रिया को प्रभावी बनाने से पहले उसका अध्ययन किया जाना चाहिए। स्कूली शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने कहा कि कुछ बच्चों में तेजी से सीखने की क्षमता होती है और कुछ में कम क्षमता होती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से वे एक-दूसरे से बेहतर सीखेंगे।





Next Post Previous Post