शैक्षिक सत्र 2024 - 25 में पाठ्यपुस्तकों की जनपद / ब्लॉक स्तर से विद्यालयों तक ढुलाई कराने की व्यवस्था के सम्बन्ध में ।

शैक्षिक सत्र 2024 - 25 में पाठ्यपुस्तकों की जनपद / ब्लॉक स्तर से विद्यालयों तक ढुलाई कराने की व्यवस्था के सम्बन्ध में ।

शिक्षा सत्र 2024-25 में सत्र आरम्भ के पूर्व ही विद्यालयों तक पाठ्यपुस्तक / कार्यपुस्तिकाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने का लक्ष्य है, जिससे सत्र के आरम्भ होते ही सभी छात्र-छात्राओं को नवीन पाठ्य पुस्तकें प्राप्त हो जाएं। शैक्षिक सत्र 2024-25 में निःशुल्क पाठ्य-पुस्तकों / कार्यपुस्तिकाओं के मद्रण / प्रकाशन सम्बन्धी कार्यादेश आदि की प्रक्रिया गतिमान है, शीघ्र हीं पाठ्य पुस्तकों / कार्यपुस्तिकाओं की आपूर्ति मुद्रकों / प्रकाशकों द्वारा जनपदों में प्रारम्भ कर दी जायेगी, जिनका वितरण निर्धारित समयान्तर्गत कराया जाना होगा।

गत वर्षो में देखा गया है कि जनपदों में पाठ्य पुस्तकों / कार्य पुस्तिकाओं की आपूर्ति हो जाने के उपरान्त उनकी ढुलाई की व्यवस्था की जाती है, जिसमें अत्यधिक समय लगता है। जिस कारण लम्बे समय तक पाठ्यपुस्तकें या तो जनपद स्तर / ब्लॉक स्तर पर रहती है । अथवा विलम्ब से विद्यालयों तक पहुँचती है। यह भी शिकायतें प्राप्त होती हैं कि पर्याप्त ढुलाई व्यवस्था न होने के कारण शिक्षकों को अपने स्तर से ढुलाई करनी अथवा करवानी पड़ती है। जबकि जनपदों को पाठ्य पुस्तकों की ढुलाई हेतु पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करायी जाती है ।

उक्त के क्रम में आपको निर्देशित किया जाता है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 में आपूर्तित होने वाली पाठ्यपुस्तकों/कार्यपुस्तिकाओं की जनपद / ब्लॉक स्तर से विद्यालयों तक समयान्तर्गत ढुलाई कराने हेतु आवश्यक प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाए, जिससे पुस्तकों की जनपदों में आपूर्ति आरम्भहोते ही उनका वितरण विद्यालयों तक अविलम्ब हो सके । पाठ्यपुस्तकों / कार्यपुस्तिकाओं की ढुलाई पर व्यय हेतु आवश्यक धनराशि शीघ्र ही उपलब्ध करा दी जाएगी।


किसी अध्यापक को अपने विद्यालय की पाठ्यपुस्तकें/कार्यपुस्तिकाएँ बी०आर०सी० अथवा भण्डारण स्थल से विद्यालय तक स्वयं न ले जाना पड़े। इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त होने पर उसे अत्यन्त गम्भीरता से लिया जाएगा और सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही हेतु बाध्य होना पड़ेगा।


भवदीया,

(कंचन वर्मा )
राज्य परियोजना निदेशक







 


Next Post Previous Post