22 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में पहली बार कॉपियों पर होगी नंबरिंग

22 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में पहली बार कॉपियों पर होगी नंबरिंग


प्रयागराज. 22 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सभी जिलों में उत्तर पुस्तिकाएं (कॉपियां) पहुंचनी शुरू हो गई हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में नकल माफियाओं के इरादों को नाकाम करने के लिए इस साल उत्तर पुस्तिकाओं में सुरक्षा मानक और बढ़ा दिए गए हैं। पहली बार 'ए' उत्तर पुस्तिका के अंदरूनी पन्नों (पेज नंबर 1, 2, 3...) पर भी नंबरिंग की गई है। इससे आंतरिक पृष्ठों की अदला-बदली की संभावना पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। 'अ' और 'ब' उत्तर पुस्तिकाओं के कवर पेज पर क्रमांक मुद्रित किया गया है।


प्रदेश के सभी जिलों के लिए धागे से सिलाई की गई उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था की गई है, ताकि स्टेपलर पिन को हटाकर पन्ने जोड़े या बदले न जा सकें।


हाईस्कूल की 'अ' उत्तर पुस्तिका गहरे भूरे रंग की होगी और 'बी' कॉपी गहरे बैंगनी रंग की होगी। जबकि इंटरमीडिएट की 'अ' उत्तर पुस्तिका गहरे मैजेंटा गुलाबी रंग में और 'ब' उत्तर पुस्तिका गहरे लाल रंग में मुद्रित होती है। उत्तर पुस्तिकाओं की नियमावली भी कवर के रंग के अनुसार ही मुद्रित की गई है। उत्तर पुस्तिका का कवर पेज एवं अंतिम पेज तथा आर्ट पेपर आदि को सुरक्षा कोड के तहत माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश के 'लोगो' के तहत मुद्रित किया गया है। उत्तर पुस्तिका के अंदर के पेज पर 'लोगो' भी लगाया गया है। 

Next Post Previous Post