परीक्षा पर चर्चा : प्रत्येक शिक्षक द्वारा पोर्टल पर स्वयं के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ प्रति शिक्षक 25 छात्र-छात्राओं का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य

परीक्षा पर चर्चा : प्रत्येक शिक्षक द्वारा पोर्टल पर स्वयं के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ प्रति शिक्षक 25 छात्र-छात्राओं का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य।

'परीक्षा पे चर्चा 2024' में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें 👇

परीक्षा पे चर्चा 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ? How to Register for Pareeksha PE Charcha 2024

जैसा कि सभी पूर्व में अवगत है कि छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के साथ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का अनूठा इंटरेक्टिव कार्यक्रम 'परीक्षा पर चर्चा' के सातवें संस्करण का आयोजन जनवरी / फरवरी, 2024 में नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें कक्षा 6 से 12 में अध्ययनरत् विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों एवं शिक्षकों द्वारा प्रतिभाग किया जाना है, जिनमें बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत कक्षा 6 से 8 तक अध्ययनरत् विद्यार्थियों का पंजीकरण किया जाना है।

परीक्षा पर चर्चा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पंजीकृत करने और चयन करने के लिए 12 दिसम्बर, 2023 से 12 जनवरी, 2024 तक पोर्टल पर एक ऑनलाइन बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, इसी के साथ ही अपनी परीक्षा से सम्बन्धी किसी प्रकार की जिज्ञासा / परीक्षा से सम्बन्धी किसी प्रकार का नवीन इनोवेटिव आइडिया आदि जो कि अधिकतम 500 शब्दों में होगा, भी उक्त पोर्टल पर सबमिट किया जा सकेगा। उक्त प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को डिजीटल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।

उक्त कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु निम्नलिखित कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है:- 

1. समस्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, अध्ययनरत् विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को प्रतिभाग कराये जाने के साथ-साथ कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार करने के लिए अपने स्वयं के सोशल मीडिया हैण्डल का प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए अपने स्तर से निर्देशित करें। चूंकि विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश चल रहा है, इस स्थिति में प्रत्येक शिक्षक द्वारा पोर्टल पर स्वयं के रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ प्रति शिक्षक 25 छात्र छात्राओं का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराये जाने हेतु अपने स्तर से निर्देशित करें। विद्यालय अपने स्वयं के पोस्टर / क्रिएटिव / वीडियो आदि बनाते हुए तद्नुसार पोस्ट करें।

2. सभी स्तरों पर व्यापक प्रचार सुनिश्चित करने के लिए तत्काल अपने अधीनस्थ कार्यालयों/ प्रधानाध्यापकों के साथ बैठकें आयोजित करें।

3. प्रसार और विद्यार्थियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अपनी स्वयं की मीडिया योजना तैयार करें।

4. स्थानीय एफएम चैनलों, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम से कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

अतः उपर्युक्त के सम्बन्ध में आपको निर्देशित किया जाता है कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक अध्ययनरत् विद्यार्थियों का परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु पंजीकरण कराते हुए शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें ।

(गणेश कुमार) संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) 

आदेश देखें 👇







Next Post Previous Post