पदोन्नति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, कुल 538 शिक्षकों को 6 जनवरी को आवंटित होंगे विद्यालय। जूनियर में TET की रहेगी अनिवार्यता।

पदोन्नति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है, कुल 538 शिक्षकों को 6 जनवरी को आवंटित होंगे विद्यालय। जूनियर में TET की रहेगी अनिवार्यता।

रामपुर: लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को नए साल में खुशियां मिलने वाली हैं। प्रमोशन प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। प्रमोशन पाने वाले 538 शिक्षकों को छह जनवरी को स्कूल आवंटित किया जायेगा।

हाल ही में जिला स्तरीय समिति की बैठक में जिले के 538 शिक्षकों की प्रोन्नति को मंजूरी देते हुए सूची अपलोड की गयी, जिसमें 532 शिक्षक ग्रामीण क्षेत्र के हैं, जबकि छह शिक्षक रामपुर नगर क्षेत्र के हैं। प्रोन्नति के आधार पर अभी तक उन्हें स्कूल आवंटित नहीं किये गये हैं। अब विभाग ने उनका इंतजार खत्म करते हुए इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

सितंबर 2016 में हुई बैठक के बाद से शिक्षक प्रमोशन की मांग कर रहे थे। अब प्रमोशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जो पूरी तरह से ऑनलाइन है। कई आपत्तियां लेने के बाद अंतिम सूची घोषित की गई, जिसे अब पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। खराब प्रतिष्ठा के कारण 10 शिक्षकों की प्रोन्नति नहीं हो सकी. ग्रामीण क्षेत्र के पदोन्नत शिक्षकों में से 465 शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और 

  • 67 शिक्षक जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक बनेंगे। 
  • जूनियर स्तर की टीईटी उत्तीर्ण करने वाले शिक्षकों को ही जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक बनाया जाएगा।

पदोन्नति समिति में विशेषज्ञ सदस्य के रूप में डायट प्राचार्य नीलम रानी अध्यक्ष, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार सचिव, सिटी मजिस्ट्रेट सौरभ भट्ट और जिला अधिकारी के प्रतिनिधि एवं राजकीय खुर्शीद कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य गीता सैनी शामिल हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इस संबंध में आदेश आ गया है। शिक्षकों की पदोन्नति के संबंध में शासन की समय-सारणी के अनुसार प्रक्रिया अपनाई जा रही है।


Next Post Previous Post