शिक्षक के आत्महत्या मामले में आरोपी खंड शिक्षा अधिकारी गिरफ्तार, BEO पर शिक्षक को प्रताड़ित करने का लगा आरोप

शिक्षक के आत्महत्या मामले में आरोपी खंड शिक्षा अधिकारी गिरफ्तार, BEO पर शिक्षक को प्रताड़ित करने का लगा आरोप



फर्रुखाबाद,  लंबे समय से वेतन नहीं मिलने पर शिक्षक ने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास किया था। गंभीर हालत में शिक्षक को कायमगंज सीएचसी से रेफर कर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां बाद में पीड़ित शिक्षक की मौत हो गई थी। इस संबंध में हाईकोर्ट ने भी शिक्षक को वेतन बहाल करने का आदेश दिया था। इसके बाद भी वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा था। आत्महत्या से पहले शिक्षक द्वारा लिखे गए सुसाइड नोट के आधार पर परिजनों ने खंड शिक्षा अधिकारी समेत कई पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।


पूरा मामला ये है


कायमगंज कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला काजम खां निवासी अनिल कुमार त्रिपाठी प्राथमिक विद्यालय झब्बूपुर में सहायक अध्यापक पद पर तैनात थे। उनके पिता गिरीश चंद्र की मृत्यु के बाद उन्हें मृतक आश्रित में भर्ती किया गया था। जनवरी 2016 में अनिल को फर्जी दस्तावेजों के जरिए भर्ती करने के आरोप में बर्खास्त कर दिया गया था। इसके खिलाफ अनिल कुमार ने हाईकोर्ट में रिट दायर की थी। 11 मार्च 2016 को हाई कोर्ट ने अनिल कुमार त्रिपाठी को वेतन सहित बहाल करने का आदेश दिया था। तत्कालीन बीएसए संदीप चौधरी ने खंड शिक्षा अधिकारी कायमगंज को अनिल कुमार त्रिपाठी का नियमित वेतन भुगतान करने का आदेश दिया था। 17 मार्च 2016 को अनिल प्राथमिक विद्यालय में अपनी योगदान रिपोर्ट जमा करने गए लेकिन स्टाफ ने उन्हें हस्ताक्षर नहीं करने दिए।


अनिल ने इस संबंध में अधिकारियों से पत्राचार किया। तब से शिक्षक प्रतिदिन विद्यालय जाते रहे। लेकिन उनका वेतन भुगतान नहीं किया गया। डीएम समेत अन्य अधिकारियों को भी प्रार्थना पत्र दिया गया लेकिन उनका वेतन बहाल नहीं किया गया। इसमें खंड शिक्षा अधिकारी कायमगंज और प्रधानाध्यापक समेत कई लोगों पर उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था।


सुनवाई नहीं होने पर 27 सितंबर की शाम शिक्षक अनिल ने सुसाइड नोट लिखकर जहर खा लिया। उनकी मौत के लिए खंड शिक्षा अधिकारी और लिपिक को जिम्मेदार ठहराया गया। गंभीर हालत में परिजनों ने शिक्षक को सीएचसी कायमगंज में भर्ती कराया। वहां हालत गंभीर होने पर डॉक्टर ने शिक्षक को लोहिया अस्पताल रेफर कर दिया। कई दिनों तक लोहिया अस्पताल में इलाज के बाद शिक्षक की मौत हो गई।


इस मामले में दर्ज मुकदमे के आरोपी कायमगंज खंड शिक्षा अधिकारी गिरिराज सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर अपने कब्जे में ले लिया है।


इस मामले में दर्ज मुकदमे के आरोपी कायमगंज खंड शिक्षा अधिकारी गिरिराज सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर अपने कब्जे में ले लिया है।बीएसए गौतम प्रसाद ने विभागीय जांच कराकर प्रधानाध्यापक और लिपिक को निलंबित कर दिया है। कार्रवाई के लिए बीईओ को रिपोर्ट भेजी है।

Next Post Previous Post