यूपी बोर्ड की नई व्यवस्था : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को नकल मुक्त बनाने के लिए कक्ष निरीक्षकों के आईडी कार्ड पर होगा क्यूआर कोड

यूपी बोर्ड की नई व्यवस्था : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को नकल मुक्त बनाने के लिए कक्ष निरीक्षकों के आईडी कार्ड पर होगा क्यूआर कोड



हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को नकल मुक्त बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने एक और अहम कदम उठाया है। पहली बार कक्ष निरीक्षकों के पहचान पत्र पर बार कोड और सीरियल नंबर होगा। इस बार कक्ष निरीक्षकों के लिए बनाए जाने वाले आई-कार्ड का प्रारूप यूपी बोर्ड मुख्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक जारी प्रारूप पर ही कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र जारी करेंगे। 


बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के करीब 2.75 लाख शिक्षक ड्यूटी पर रहेंगे। बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, बोर्ड परीक्षा-2024 को निःशुल्क संपन्न कराने के लिए पहली बार लगभग 2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों के लिए एक सुरक्षित क्यूआर बार कोड और क्रमांकित कम्प्यूटरीकृत पहचान पत्र तैयार किया जाएगा, जिन्हें परीक्षा कक्षों के निरीक्षण के लिए तैनात किया जाएगा। 


डीआईओएस बोर्ड के पोर्टल से शिक्षकों के आईडी कार्ड का प्रोफार्मा डाउनलोड करेगा। आवंटित परीक्षा केंद्रों का विवरण प्रोफार्मा पर अंकित किया जाएगा और परीक्षा से एक सप्ताह पहले संबंधित कक्ष निरीक्षकों को दिया जाएगा। पहचान पत्र पर संबंधित कक्ष निरीक्षक का शिक्षण विषय भी अंकित रहेगा, जिससे संबंधित विषय की परीक्षा में कक्ष निरीक्षण का कार्य उनके स्थान पर अन्य शिक्षण विषय के शिक्षकों द्वारा किया जायेगा। परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षण एवं अन्य विभिन्न परीक्षा संबंधी कार्यों के लिए डीआईओएस ही शिक्षकों/प्रधानाचार्यों एवं अन्य कर्मियों की ड्यूटी लगाएंगे।

Next Post Previous Post