अब रसोइयों का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड, अस्पताल में मिलेगा मुफ्त इलाज, देखें पूरी जानकारी

अब रसोइयों का भी बनेगा आयुष्मान कार्ड, अस्पताल में मिलेगा मुफ्त इलाज, देखें पूरी जानकारी



अब सरकारी स्कूलों और मदरसों के रसोइयों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इससे उन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग ने बेसिक, माध्यमिक और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से रसोइयों की सूची मांगी है। इनकी सूची जल्द ही इन विभागों को भेज दी जाएगी


Download ABHA App 👇👇


https://play.google.com/store/apps/details?id=in.ndhm.phr 


ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक 👇👇


https://abdm.gov.in/


जैसा की सर्वविदित है, प्रधानमंत्री पोषण स्कीम में निर्धारित मेन्यू Menu के अनुसार परिषदीय सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन MDM परोसा जाता है। कैशलेस चिकित्सा, मानदेय बढ़ाने, यूनीफार्म सहित अन्य मांगों को पूरा करने के लिए सरकार के समक्ष कई बार रसोइया संघ ने  प्रदर्शन के दौरान प्रमुखता से रखी थी।


रसोइया संघ ने आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने की मांग किया था। विभाग के अनुसार, इसको ध्यान में रखते हुए मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेजा था। इस संबंध में इससे पहले भी शासन स्तर पर कई बैठकें हो चुकी हैं। वहीं आयुष्मान भारत - जन आरोग्य योजना के लिए काम करने वाली स्टेट एजेंसी के साथ भी मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कई दौर की बातचीत की। इसके बाद रसोइयों का आयुष्मान कार्ड  बनाने का निर्णय लिया गया।

Next Post Previous Post