CTET EXAM : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी सॉल्वर गैंग सक्रिय, दूसरे की जगह पेपर देते दो सॉल्वर गिरफ्तार

CTET EXAM : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी सॉल्वर गैंग सक्रिय, दूसरे की जगह पेपर देते दो सॉल्वर गिरफ्तार



प्रयागराज, वरिष्ठ संवाददाता। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में भी सॉल्वर गैंग सक्रिय था। बायोमेट्रिक चेकिंग में सेटिंग कर दूसरे की जगह परीक्षा देते दो सॉल्वर पकड़े गए। इनमें से एक के खिलाफ सिविल लाइंस और दूसरे के खिलाफ नैनी पुलिस ने केस दर्ज किया है। दोनों अभ्यर्थी पुलिस के लिए वांछित हैं।


रानी रेवती देवी इंटर कॉलेज में CTET परीक्षा में शंकरगढ़ के रोहित केसरवानी की जगह कोरांव का अभिषेक कुमार पटेल पेपर देने आया था। उसने रोहित के नाम से फर्जी आधार कार्ड भी बनवा लिया था। परीक्षा के दौरान जब बायोमेट्रिक सत्यापन किया गया तो कोई मिलान नहीं हुआ। इसके बाद उनकी दोबारा गहन जांच की गई. इस दौरान जब अभिषेक की धोखाधड़ी सामने आई तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया. सिविल लाइंस पुलिस ने अभिषेक को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अभिषेक और रोहित दोनों के खिलाफ परीक्षा अधिनियम और धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। शुरुआती पूछताछ में पकड़े गए अभिषेक ने बताया कि रोहित ने उसकी कोचिंग फीस में आर्थिक मदद की थी. एहसान का बदला चुकाने के लिए वह परीक्षा देने आया था। हालांकि पुलिस का कहना है कि सर्विलांस की मदद से जांच की जाएगी।


उधर, नैनी स्थित सेमस्टार ग्लोबल स्कूल में बायोमेट्रिक जांच के दौरान आजमगढ़ निवासी विवेक कुमार को पकड़ा गया। वह जौनपुर के रणविजय सिंह की परीक्षा लेने आये थे। परीक्षा शुरू हो चुकी थी. इस दौरान सत्यापन के लिए जांच टीम के चंदन भारद्वाज ने बायोमेट्रिक्स मैच नहीं होने पर संदेह के आधार पर विवेक को पकड़ लिया।


पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि वह रणविजय की जगह परीक्षा देने आया था. इसी दौरान रणविजय कॉलेज के बाहर से भाग गया. नैनी पुलिस मुकदमा दर्ज कर रणविजय की तलाश कर रही है। इससे पहले एपीएस परीक्षा में दो अभ्यर्थी ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़े गए थे।


136 केंद्रों पर 85 प्रतिशत परीक्षा में उपस्थित


प्रयागराज,। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को जिले के 136 केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की गई। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए लगभग 78 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत थे और उनमें से लगभग 85 प्रतिशत परीक्षा में उपस्थित हुए। सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे और दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे की पाली में आयोजित परीक्षा में धोखाधड़ी को रोकने के लिए पहली बार केंद्रों पर उम्मीदवारों की बायोमेट्रिक उपस्थिति लगाई गई थी।


केसर विद्यापीठ इंटर कॉलेज में पहली पाली की परीक्षा देने वाली लेखराजपुर झूंसी की छात्रा प्रियाश्री के मुताबिक पेपर आसान था। कई प्रश्न पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों से दोहराए गए थे। केवल कुछ प्रश्न ही कठिन थे। बाल विकास का पेपर औसत था, न तो बहुत आसान और न ही बहुत कठिन। परीक्षा देने आए अनिल ने भी पेपर को औसत बताया। ईश्वर शरण इंटर कॉलेज में प्रथम पाली में 500 में से 25 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। केंद्रीय विद्यालय ओल्ड कैंट में पहली पाली में 600 में से 513 बच्चे उपस्थित रहे और 87 अनुपस्थित रहे।

Next Post Previous Post