प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा निर्मित की गयी उत्कृष्ट 'शिक्षण अधिगम समग्री सामग्री (TLM) के सम्बन्ध में।

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा निर्मित की गयी उत्कृष्ट 'शिक्षण अधिगम समग्री सामग्री (TLM) के सम्बन्ध में।


प्रभावी कक्षा शिक्षण हेतु समग्र शिक्षा के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण अधिगम सामग्री (टी०एल०एम०) निर्माण हेतु बजट एवं विस्तृत दिशा निर्देश प्रेषित किये गये हैं। इसके साथ ही विद्यालय स्तर पर क्रय की जाने वाली सामग्रियों की सुझावात्मक सूची एवं तत्संबंधी अनुमानित मूल्य की सूची भी प्रेषित की गयी है। राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे टी०एल०एम० के अतिरिक्त कक्षा-शिक्षण को अधिक रूचिकर, बाल केन्द्रित, समृद्ध एवं आनन्ददायी बनाये जाने के उद्देश्य से अनेक नवाचारी गतिविधियों का प्रयोग करते हुये शिक्षकों द्वारा स्वयं भी विभिन्न प्रकार की टी०एल०एम० सामग्री निर्मित की जाती है।


टी०एल०एम० सामग्री के निर्माण हेतु शिक्षकों को प्रोत्साहित करने तथा विभिन्न स्तरों पर निर्मित उत्कृष्ट शिक्षण अधिगम सामग्री को संकलित करते हुये "Innovative TLM Bank" का निर्माण किये जाने का निर्णय लिया गया है।


उक्त टी०एल०एम० बैंक में प्रत्येक जनपद से 20 उत्कृष्ट टी०एल०एम० सम्मिलित किये जायेंगे तथा टी०एल०एम० बैंक को प्रेरणा पोर्टल एवं विभाग की वेबसाइट- www.upefa.com पर भी प्रदर्शित किया जायेगा। तत्क्रम में निर्देशित किया जाता है कि शिक्षकों द्वारा निर्मित किये गये बिन्दु / विषय वस्तु / शिक्षण योजना के अनुसार उत्कृष्ट टी०एल०एम० के रूप लिये प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के नेतृत्व में एस०आर०जी० एवं डायट मेण्टर द्वारा निम्नलिखित मार्गदर्शी सिद्धान्तों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए टी०एल०एम० का चयन किया जाये


  • टी०एल०एम० सीखने-सिखाने के उद्देश्यों से जुड़े हों, उपयोग में सरल एवं रखरखाव में आसान हों तथा बच्चों को सीखने के विविध अवसर प्रदान करें।
  • कम लागत अथवा बिना लागत के हों, बहुउद्देश्यीय हों तथा टिकाऊ और हानि रहित हों।
  • टी०एल०एम० बनाने वाली सामग्री स्थानीय स्तर पर आसानी से उपलब्ध हो।
  • शिक्षण अधिगम सामग्री के कक्षा में प्रयोग के संबंध में इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये कि सामग्री केवल प्रस्तावना के लिये न हो बल्कि लर्निंग आउटकम की प्राप्ति में सहायक हो तथा पाठ्य बिन्दुओं से निरन्तर जुड़ी हो।
  • टी०एल०एम० प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर पर पढ़ाये जाने वाले किसी भी विषय से संबंधित हो सकते हैं।


उपर्युक्तानुसार खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा ए०आर०पी० के सहयोग से अपने विकास खण्ड से 02 उत्कृष्ट टी०एल०एम० का चिन्हांकन करने के उपरान्त प्राचार्य डायट को प्रेषित किये जायेंगे। शिक्षक स्वयं भी उत्कृष्ट अथवा नवाचारी टी०एल०एम० डायट प्राचार्य को प्रेषित कर सकते हैं । तदुपरान्त प्राचार्य, डायट के नेतृत्व में समस्त एस०आर०जी० एवं डायट मेन्टर द्वारा मार्गदर्शी सिद्धान्तों के अनुरूप सम्यक् विचार-विमर्श के उपरान्त प्रत्येक जनपद से 20 उत्कृष्ट टी०एल०एम० का चयन करते हुये उपर्युक्त प्रारूप पर टी०एल०एम० का विवरण एवं फोटोग्राफ्स दिनांक 31 जनवरी, 2024 तक निम्नलिखित गूगल लिंक पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।

गूगल लिंक: bit.ly/bestTLM

भवदीया,
(कंचन वर्मा)
राज्य परियोजना निदेशक

आदेश देखें 👇




Next Post Previous Post