UP BOARD : छात्रों की समस्याओं का समाधान अब होगा सिर्फ 15 दिन में, यूपी बोर्ड ने लॉन्च किया समाधान पोर्टल |SAMADHAN PORTAL
UP BOARD : छात्रों की समस्याओं का समाधान अब होगा सिर्फ 15 दिन में, यूपी बोर्ड ने लॉन्च किया समाधान पोर्टल |SAMADHAN PORTAL
समाधान पोर्टल पर उपलब्ध 13 विभिन्न सेवाएँ -
- मूल प्रमाण-पत्र जारी करना ।
- प्रमाण-पत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना ।
- मूल अंक पत्र जारी करना ।
- अंकपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना ।
- संशोधित प्रमाण-पत्र जारी करना ।
- संशोधित अंक पत्र जारी करना ।
- निरस्त "CANCELLED" परीक्षाफल का निराकरण करना।
- रोके गये "WITHELD" परीक्षाफल का निराकरण करना।
- अपूर्ण अथवा त्रुटिपूर्ण परीक्षाफल का संशोधन करना।
- बोर्ड की वेबसाइट पर वर्ष 2003 से वर्त्तमान वर्ष की परीक्षा से सम्बंधित डाटा अपडेट करना।
- माइग्रेशन प्रमाणपत्र जारी करना।
- विभिन्न संस्थाओं द्वारा प्रेषित अभिलेखों का सत्यापन (वेरिफिकेशन)
- किसी भी प्रकार की शिकायत का निस्तारण।
अब यूपी बोर्ड से संबद्ध 27,000 से अधिक स्कूलों के करोड़ों वर्तमान और पूर्व छात्रों की समस्याएं महज 15 दिनों में हल हो जाएंगी।
इससे भी खास बात यह है कि यह किसी छात्र या उसके बच्चे को यूपी बोर्ड के मुख्यालय या उसके क्षेत्रीय कार्यालयों तक दौड़ लगाए बिना किया जाएगा।
इसे संभव बनाने के लिए, यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने शनिवार को छात्रों के लिए एक समर्पित 'समाधान' पोर्टल https://samadhan.upmsp.edu.in लॉन्च किया।
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि हर साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होते हैं. छात्रों की अत्यधिक संख्या होने के कारण, उनके शैक्षिक रिकॉर्ड में त्रुटियों की संख्या भी आनुपातिक रूप से अधिक है और छात्रों को प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर इन त्रुटियों को हल करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए, 'समाधान' पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से छात्रों को पहली बार 13 विभिन्न प्रकार की सेवाएं/सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान की जाएंगी।
यदि निर्धारित 15 दिन के भीतर समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। समस्याओं के समाधान की निगरानी और समाधान के लिए प्रयागराज स्थित बोर्ड मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। इस नियंत्रण कक्ष में विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से दो टोल फ्री नंबर 1800-180-5310 एवं 1800-180-5312 पर प्राप्त शिकायतों, समस्याओं एवं प्रश्नों को दर्ज कर एवं उन्हें केस नंबर आवंटित कर समाधान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एक बार समाधान मिल जाने पर संबंधित छात्र को भी इसके बारे में सूचित किया जाएगा।
समस्याओं के समाधान के लिए छात्रों को पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। जिसके बाद उन्हें एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी और इसके साथ ही उन्हें पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी प्राप्त होगा।
समाधान पोर्टल के माध्यम से मूल प्रमाणपत्र जारी करना, प्रमाणपत्र की दूसरी प्रति जारी करना, मूल मार्कशीट जारी करना, मार्कशीट की दूसरी प्रति जारी करना, संशोधित प्रमाणपत्र जारी करना, संशोधित अंक जारी करना, अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण परीक्षा परिणामों का समाधान करना, 2003 से वर्तमान वर्ष तक आयोजित परीक्षा से संबंधित डेटा को बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट करना, माइग्रेशन प्रमाणपत्र जारी करना, विभिन्न संस्थानों द्वारा भेजे गए अभिलेखों का सत्यापन और किसी अन्य प्रकार की शिकायत का निपटान करना आदि कुल 13 प्रकार की सेवाएं बोर्ड के पूर्व तथा वर्तमान छात्रों को प्रदान की जाएंगी।