1 मार्च से बदल जायेंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी वरना हो सकती है परेशानी!

1 मार्च से बदल जायेंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी वरना हो सकती है परेशानी!

मार्च 2024 के लिए नए नियमः हर नया महीना अपने साथ कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाता है। मार्च 2024 से भी देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। इन परिवर्तनों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में उनके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

1 मार्च से बदल जायेंगे कई नियम, अभी से कर लें तैयारी वरना हो सकती है परेशानी!

आज, फरवरी माह का अंतिम दिन है। कल से मार्च 2024 की शुरुआत है। हर नया महीना अपने साथ कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाता है। मार्च 2024 से भी देश में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। इन परिवर्तनों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में उनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। मार्च के महीने में जीएसटी, फास्टैग, एलपीजी-सीएनजी की कीमतों और पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संबंधित बदलाव होंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में।

GST के नियमों में होगा बदलाव

केंद्र सरकार ने 1 मार्च, 2024 से जीएसटी के नियमों में बड़े बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के तहत, 5 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाले व्यापारी ई-चालान के बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर सकेंगे। यह नियम इस साल 1 मार्च से लागू होगा।  1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाले व्यवसाय सभी बी 2 बी लेनदेन के लिए ई-चालान विवरण शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के सामान की आवाजाही के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है।

बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे

मार्च के महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें सप्ताहांत और छुट्टियाँ शामिल हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी बैंक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, दूसरे और चौथे शनिवार के कारण 11 और 25 मार्च को बैंक बंद रहेंगे। होली भी 25 मार्च को है। इसके अलावा रविवार के कारण 5,12,19 और 26 मार्च को बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

LPG और CNG की कीमतों में होगा बदलाव

सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी की कीमतें हर महीने के पहले दिन संशोधित की जाती हैं। हालांकि, पिछले कुछ महीनों में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वाणिज्यिक सिलेंडरों की कीमतों में कई बार बदलाव किया गया है। उम्मीद है कि मार्च 2024 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

बिना KYC फास्टैग होगा निष्क्रिय

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग के केवाईसी को अपडेट करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी तय की है। यदि इस तारीख तक फास्टैग की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं होती है, तो इसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निष्क्रिय और काली सूची में डाला जा सकता है। ऐसे में 29 फरवरी तक अपने फास्टैग केवाईसी करवा लें, नहीं तो 1 मार्च से समस्या हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड का नियम भी बदलेगा 

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में कटौती की है। एसबीआई 15 मार्च से अपने न्यूनतम दिन के बिल की गणना के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ग्राहकों को ई-मेल के माध्यम से इसकी जानकारी देगा।

Paytm पेमेंट्स बैंक बंद करेगा कामकाज

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, Paytm Payments Bank की सेवाएं 15 मार्च से बंद हो जाएंगी। यह 15 मार्च के बाद होने वाले बड़े बदलावों में से एक है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm Payments Bank को 29 फरवरी से नए ग्राहकों को जोड़ना बंद करने का निर्देश दिया था, लेकिन फिर समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी गई थी। चूंकि पेटीएम देश के सबसे बड़े भुगतान प्लेटफार्मों में से एक है, इसलिए अपनी सहायक कंपनी पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद से बाजार इस प्रकरण को देख रहा है।

 

Next Post Previous Post