यूपी कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक: प्रिंटिंग प्रेस में छपाई के दौरान साजिश की आशंका, 18 फरवरी को वायरल हुआ था पर्चा

यूपी कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक: प्रिंटिंग प्रेस में छपाई के दौरान साजिश की आशंका, 18 फरवरी को वायरल हुआ था पर्चा 

यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द हो चुकी है। यह परीक्षा आने वाले 6 महीनों में दोबारा आयोजित की जाएगी। पुलिस का अनुमान है कि वायरल पेपर प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है।

पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, जिन योग्य उम्मीदवारों ने कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन किया था, उन्हें अगले छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। Exam Date और अन्य जानकारी जल्द ही भर्ती बोर्ड की Website पर जारी की जाएगी।

पुलिस अधिकारियों की मानें तो किसी भी जिले से परीक्षा में गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली है। संदेह है कि यह साजिश प्रश्नपत्र छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस में रची गई थी। वहां मौजूद कुछ कर्मचारी पेपर सेट करते समय प्रश्न नोट कर लेते थे, जिसे बाद में लाखों रुपये लेकर अपने संपर्क में आए कुछ कोचिंग संस्थानों को सौंप देते थे। अब STF इसी दिशा में अपनी जांच आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है। बता दें कि भर्ती बोर्ड ने परीक्षा के लिए 48,17,442 एडमिट कार्ड जारी किए थे। इनमें से 43,13,611 अभ्यर्थी (89.54 फीसदी) परीक्षा में शामिल हुए।

पर्ची में 150 में से 147 सवालों के जवाब लिखे थे।

बिहार निवासी अभ्यर्थी सत्या अमन कुमार के पास से बरामद पर्ची में पेपर में 150 में से 147 प्रश्न आये थे। सत्य अमन के व्हाट्सएप पर 18 फरवरी को दोपहर 12:56 बजे नीरज यादव के नंबर से हस्तलिखित उत्तर कुंजी भेजी गई थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जब गहनता से जांच शुरू की तो पता चला कि पेपर में 150 सवाल थे, जिनमें से 147 सवालों के जवाब अमन के पास से मिली पर्ची में थे. परीक्षा से एक घंटे पहले जब प्रश्न और उनके उत्तर मिले तो यह लगभग स्पष्ट हो गया कि जिसके पास से उत्तर कुंजी आई, उसे प्रश्नपत्र पहले मिला। फिर उन्होंने इसे हल करके परीक्षा से एक घंटा पहले भेज दिया।

Next Post Previous Post