विभाग ने लर्निंग आउटकम आधारित गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक सामग्री के लिए स्विफ्टचैट एप्लिकेशन उपलब्ध कराई है, देखें इंस्टालेशन व उपयोग की प्रक्रिया

विभाग ने लर्निंग आउटकम आधारित गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक सामग्री के लिए स्विफ्टचैट एप्लिकेशन उपलब्ध कराई है, देखें इंस्टालेशन व उपयोग की प्रक्रिया 

*सभी बीएसए, बीईओ, डीसी, शिक्षक, एसआरजी एवं शिक्षक समूह कृपया विशेष ध्यान दें।

बेसिक शिक्षा विभाग स्विफ्टचैट एप्लिकेशन के माध्यम से विभिन्न चैट बॉट के माध्यम से कक्षा 4 से 8 में पढ़ने वाले शिक्षकों और छात्रों के उपयोग के लिए सीखने के परिणामों पर आधारित गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक सामग्री प्रदान कर रहा है। *शिक्षकों के उपयोग के लिए* स्विफ्टचैट एप्लिकेशन पर उपलब्ध चैटबॉट का विवरण इस प्रकार है -

*शिक्षक सहायक चैटबॉट* - शिक्षक सहायक चैटबॉट के माध्यम से, सभी शिक्षक सीखने के परिणाम आधारित पाठ योजना और कार्यपत्रक के साथ-साथ महत्वपूर्ण विषयों पर उपचारात्मक वीडियो प्राप्त कर सकते हैं।

*चैटबॉट लिंक* - https://bit.ly/upshikshakshaayak

*छात्रों के उपयोग के लिए* स्विफ्टचैट एप्लिकेशन पर उपलब्ध चैटबॉट्स का विवरण इस प्रकार है -

*निपुण भारत साप्ताहिक अभ्यास बॉट* - इस बॉट के माध्यम से छात्रों को कक्षा में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्नों पर अभ्यास करने के लिए साप्ताहिक क्विज़ प्रदान की जा रही है। छात्र चैट बॉट में अपने स्कूल का UDISE कोड डालकर हर हफ्ते अलग-अलग विषयों पर अभ्यास कर सकते हैं। 

इस चैटबॉट का *लिंक* है - https://bit.ly/NIPUNQuiz

*मैथ्स प्रैक्टिस बॉट* - इस बॉट के माध्यम से छात्रों को गणित विषय पर पाठ-वार और विषय-वार प्रश्नावली प्रदान की जा रही है, जिसके माध्यम से छात्र प्रतिदिन अभ्यास कर सकते हैं। 

*इस चैटबॉट का लिंक है* - https://bit.ly/Mathspractice_UP

*वीडियो लाइब्रेरी बॉट* - इस बॉट के माध्यम से छात्र *गणित और विज्ञान विषयों* पर जानकारीपूर्ण और दिलचस्प वीडियो प्राप्त कर सकते हैं। 

*चैटबॉट का लिंक है* - https://bit.ly/VideoLibrary_UP

*उपरोक्त सभी चैटबॉट सभी छात्रों और शिक्षकों को एक ही एप्लिकेशन (स्विफ्ट चैट) पर निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

चैट बॉट के उपयोग से संबंधित *यूजर मैनुअल* भी संलग्न कर भेजा जा रहा है। कृपया संलग्न निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।


अनुमति से ,

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा।

Next Post Previous Post