अटल आवासीय विद्यालयों में एडमिशन लेंगे अनाथ व श्रमिकों के बच्चे, सभी BSA को परीक्षा की तैयारी कराने के निर्देश

अटल आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराये जाने के सम्बन्ध में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आगामी सत्र के लिए कई मंडलों में आवेदन प्रक्रिया या तो पूरी हो चुकी है या कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी।

पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोने वाले छात्रों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अटल आवासीय विद्यालयों Atal Residential School में अगले सत्र 2024-25 की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आगामी सत्र 2024-25 के लिए कई मंडलों में आवेदन प्रक्रिया या तो पूरी हो चुकी है या कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी। अधिक से अधिक आवेदन आने पर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी कराने के निर्देश सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं।

गौरतलब है कि सीएम योगी की मौजूदगी में पीएम मोदी ने प्रदेश के सभी मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों Atal Residential School का उद्घाटन किया था। अब इसके दूसरे सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षा निदेशक (बेसिक) महेंद्र देव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी बेसिक स्कूलों में कक्षा पांच और माध्यमिक स्कूलों में कक्षा आठ के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को अटल शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा में शामिल कराया जाए। इन बच्चों को प्रवेश परीक्षा के लिए भी तैयार किया जाना चाहिए। ये सभी छात्र आगामी सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे।

अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन करने वाले उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के उप सचिव शमीम अख्तर ने बताया कि अधिकांश मंडलों में आवेदन की तिथि समाप्त हो चुकी है। शैक्षिक सत्र 2024-25 में कक्षा 6 में 140 और कक्षा 9 में 140 यानी कुल 280 बच्चों को प्रवेश मिलेगा। प्रत्येक विद्यालय में प्रवेश. इसमें भी लड़के-लड़कियों का प्रतिशत 50-50 रहेगा।

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश की शर्ते 

  • कक्षा 6 के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकेंगे जिनका जन्म 1-5-2012 से पहले और 31-7-2014 के बाद नहीं हुआ हो। 
  • कक्षा 9 में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी का जन्म 1-5-2009 से पहले और 31-7-2011 के बाद नहीं होना चाहिए। 
  • यह बाध्यता एससी, एसटी और ओबीसी समेत सभी श्रेणियों पर लागू होगी। 
  • निर्माण श्रमिकों के केवल वही बच्चे पात्र होंगे जिनके पंजीकरण को 31-12-2023 को कम से कम 3 वर्ष पूरे हो गए हों। 
  • साथ ही ऐसे निर्माण श्रमिकों के 2 से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए। अनाथ श्रेणी के अंतर्गत वे बच्चे पात्र होंगे जो कोविड के कारण अनाथ हो गए हैं।


















Next Post Previous Post