जानना जरूरी है : बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानें क्या है 365 दिन की बैंक ट्रांजेक्शन और UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट !

जानना जरूरी है : बैंक खाते से पैसे निकालने पर देना होगा टैक्स, जानें क्या है 365 दिन की बैंक ट्रांजेक्शन और UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट !

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप अपने बैंक खाते से कभी भी पैसे निकालने को लेकर आश्वस्त हैं तो कुछ समय इंतजार करें। इसके लिए आपको दोबारा सोचना होगा और पैसे निकालने की योजना बनानी होगी ताकि आप अनावश्यक टैक्स देने से बच सकें। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि एक साल में बिना टैक्स चुकाए कितनी रकम निकाली जा सकती है। नियमित सीमा से अधिक पैसे निकालने पर शुल्क न केवल एटीएम लेनदेन पर लागू होता है, बल्कि बैंकों से निकासी पर भी लागू होता है।

🤔 एक दिन में निकासी की सीमा 

आम तौर पर लोगों को लगता है कि उन्हें अपने बैंक खाते से जितना चाहें उतना पैसा निकालने का अधिकार है। हालाँकि, आयकर अधिनियम की धारा 194N के तहत, एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक निकालने वाले व्यक्ति को टीडीएस का भुगतान करना होगा। हालांकि, यह नियम सिर्फ उनके लिए है जिन्होंने लगातार तीन साल तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल नहीं किया है। ऐसे लोगों को किसी भी बैंक, सहकारी या डाकघर से 20 लाख रुपये से अधिक निकालने पर टीडीएस देना होगा।

इस नियम के तहत आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों को आईटीआर दाखिल करने वालों की तुलना में अधिक राहत मिलती है। ऐसे ग्राहक एक वित्तीय वर्ष में बैंक, डाकघर या सहकारी बैंक खातों से बिना TDS चुकाए 1 करोड़ रुपये तक निकाल सकते हैं।

क्या TDS का भुगतान करना चाहिए?

बैंक के इस नियम के तहत अगर आपने अपने बैंक खाते से 1 करोड़ रुपये से ज्यादा रकम निकाली है तो 2 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा। अगर आपने पिछले तीन साल से लगातार ITR फाइल नहीं किया है तो आपको 20 लाख रुपये से ज्यादा की नकद निकासी पर 2 फीसदी टीडीएस और 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी पर 5 फीसदी टीडीएस देना होगा।

🏦 एटीएम पर चार्ज की दरें

आपको बता दें कि एटीएम से बार-बार पैसे निकालने पर बैंक चार्ज वसूलता है। आरबीआई ने जनवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालने पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। अब बैंक अधिकतम सीमा से अधिक लेनदेन पर 21 रुपये शुल्क ले रहे हैं। पहले इसके लिए 20 रुपये चुकाने पड़ते थे। अधिकांश बैंकों ने अपने एटीएम में हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन की सुविधा प्रदान की है। साथ ही आप दूसरे बैंकों के एटीएम से तीन फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। मेट्रो शहरों में आप अपने ही बैंक से सिर्फ तीन बार ही पैसे निकाल सकते हैं।

🏦 UPI ट्रांजेक्शन लिमिट

1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। यूपीआई की दैनिक सीमा भी 1 लाख रुपये की है।

2. एचडीएफसी बैंक (HDFC): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख (नए ग्राहक के लिए 5000 रुपये), रुपये है। जबकि यूपीआई दैनिक सीमा 1 लाख रुपये की है।

3. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा और दैनिक सीमा दोनों 10000 रुपये की है। (गूगल पे यूजर्स के लिए 25000)


4. एक्सिस बैंक (AXIS): UPI लेनदेन की सीमा और बैंक की दैनिक सीमा 1 लाख रु है।

5. बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 25000 रुपये है। हालांकि, बैंक की दैनिक सीमा अभी निर्धारित नहीं है।
Next Post Previous Post