वाहन चालक हो जाए सावधान, तीन बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द होगा लाइसेंस

वाहन चालक हो जाए सावधान, तीन बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द होगा लाइसेंस

वाहन चालक हो जाए सावधान, तीन बार से ज्यादा चालान कटा तो रद्द होगा लाइसेंस

लखनऊ, तीन से अधिक बार चालान कटने वाले वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने के संबंध में सभी आरटीओ RTO को निर्देश जारी किए गए।

आप जानते हैं कि यदि राज्य में जनवरी से अक्टूबर 2023 तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया जाए तो वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 6.6 प्रतिशत, मृतकों की संख्या 4.1 प्रतिशत तथा घायलों की संख्या 8.4 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो बेहद चिंताजनक है।

सड़क सुरक्षा पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार, लाल बत्ती पार करना, तेज गति से गाड़ी चलाना, ओवरलोडिंग, मालवाहक वाहनों में व्यक्तियों को ले जाना, मोबाइल फोन का उपयोग करना जैसे विभिन्न अपराधों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की गई है। गाड़ी चलाते समय, नशे में ड्राइविंग आदिउ ल्लेखनीय है कि माह जनवरी से सितंबर, 2023 तक 11,693 ड्राइविंग लाइसेंस के निलंबन के विरुद्ध 7070 ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किये गये हैं, जो संतोषजनक नहीं है।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक दिनांक 02.12.2023 में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया था कि लगातार तीन बार से अधिक चालान किये जाने के प्रकरणों में चालान की कार्यवाही की जाये। ड्राइवर का लाइसेंस/रद्दीकरण और इसके बाद भी वाहन चालकों द्वारा इस तरह के अपराध की पुनरावृत्ति की जाती है तो वाहनों के पंजीकरण को निलंबित/रद्द करने की भी कार्रवाई की जानी चाहिए। बजाय लगातार तीन चालान और यदि ऐसे वाहन चालकों द्वारा अपराध दोहराया जाता है तो वाहन पंजीकरण के निलंबन/निरस्तीकरण की कार्रवाई भी की जाएगी।

Next Post Previous Post