पहले पशुगणना, फिर होगी जनगणना, पशुगणना की तैयारियां शुरू

पहले पशुगणना, फिर होगी जनगणना, पशुगणना की तैयारियां शुरू

प्रयागराज, आपको अपने जिले और राज्य भर में गाय, भैंस, कुत्ते और बिल्ली, भेड़, बकरी, सूअर, घोड़े, गधे, खरगोश, ऊंट और हाथी आदि की संख्या पता चल जाएगी। राज्य सरकार इस साल पशुओं की गणना कराएगी। गणना के लिए पशुपालन विभाग कार्यालय में पत्र आ गया है।

cattle census

पशुपालन विभाग पत्र मिलने के बाद जिले में पशुओं की गिनती की तैयारी शुरू कर दी है। इस कार्य के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। गणना टीम का गठन शुरू हो गया है। हर पांच साल में होने वाली पशुधन गणना फरवरी-मार्च से शुरू होने की संभावना थी, लेकिन लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर इसे इस साल के मध्य तक के लिए टाल दिया गया है। इससे पहले पशु गणना 2019 में कराई गई थी। जिले के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.अनिल कुमार ने बताया कि इसमें कुत्ते, बिल्ली और फार्म-डेयरी में रहने वाले पक्षियों और मवेशियों समेत सभी प्रकार के जानवरों की गणना की जाएगी।

घरों में रहने वाले जानवरों की भी गिनती की जाएगी। डॉ. अनिल के अनुसार आवारा पशुओं की भी गिनती होगी। पशुओं की गिनती की योजना पर नगर निगम के पशुधन अधिकारी डॉ. विजय अमृतराज ने कहा कि नगर निगम शहरी क्षेत्र में भी यही काम करने जा रहा है. पशुधन जनगणना से शहर में डेयरी और फार्म योजना में मदद मिलेगी।


Next Post Previous Post