जानना जरूरी है : Cash Transaction Rules: नकद लेनदेन का क्या है नियम, इस पोस्ट में जाने और आयकर विभाग की नोटिस से बचें

जानना जरूरी है : Cash Transaction Rules: नकद लेनदेन का क्या है नियम, इस पोस्ट में जाने और आयकर विभाग की नोटिस से बचें

पिछले कुछ वर्षों में, आयकर विभाग और विभिन्न निवेश प्लेटफार्मों जैसे बैंक, म्यूचुअल फंड हाउस, ब्रोकर प्लेटफॉर्म आदि ने आम जनता के लिए नकद लेनदेन नियमों को सख्त कर दिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी

अब ये निवेश और ऋण देने वाली संस्थाएं एक निश्चित सीमा तक ही नकद लेनदेन की अनुमति देती हैं। जरा सा भी उल्लंघन होने पर आयकर विभाग नोटिस भेज सकता है।

ऐसे कई लेनदेन हैं जो आयकर जांच के अधीन हैं। अगर आप बैंकों, म्यूचुअल फंड, ब्रोकरेज हाउस और प्रॉपर्टी रजिस्ट्रार के साथ बड़े नकद लेनदेन करते हैं, तो इसकी जानकारी आयकर विभाग को देनी होगी। आइए जानते हैं ऐसे 5 ट्रांजेक्शन के बारे में, जो आपको मुसीबत में डाल सकते हैं।

बैंक सावधि जमा (एफडी)

बैंक एफडी में नकद जमा 10 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने घोषणा की है कि बैंकों को यह खुलासा करना होगा कि एक या अधिक सावधि जमा में व्यक्तिगत जमा निर्धारित सीमा से अधिक है या नहीं।

बैंक बचत खाता जमा 

सामान्य रूप से Bank में नकद Cash जमा करने की अधिकतम सीमा 10 लाख रुपये है। यदि कोई बचत खाताधारक एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान ₹10 लाख से अधिक जमा करता है, तो आयकर विभाग आयकर नोटिस भेज सकता है। इस बीच, एक वित्तीय वर्ष में बैंक खाते में ₹10 लाख की सीमा पार करने वाली नकद जमा और निकासी की जानकारी अधिकारियों को दी जानी चाहिए। चालू खातों में सीमा ₹50 लाख है।

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान

CBDT रूल्स के अनुसार, क्रेडिट कार्ड बिल के बदले नकद में 1 लाख रुपये या उससे अधिक के भुगतान की सूचना आयकर विभाग को दी जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि क्रेडिट कार्ड बिलों के निपटान के लिए एक वित्तीय वर्ष में ₹10 लाख या अधिक का भुगतान किया जाता है, तो भुगतान का खुलासा कर विभाग को किया जाना चाहिए।

अचल संपत्ति की बिक्री या खरीद

संपत्ति रजिस्ट्रार को ₹30 लाख या उससे अधिक की अचल संपत्ति के किसी भी निवेश या बिक्री का कर अधिकारियों को खुलासा करना होगा। इसलिए, किसी भी अचल संपत्ति संपत्ति की खरीद या बिक्री में, करदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे फॉर्म 26AS में अपने नकद लेनदेन की रिपोर्ट करें क्योंकि संपत्ति रजिस्ट्रार निश्चित रूप से इसके बारे में रिपोर्ट करेगा।

शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर और बॉन्ड में निवेश करना

म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड या डिबेंचर में निवेश करने वाले निवेशकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन निवेशों में उनका नकद लेनदेन एक वित्तीय वर्ष में ₹10 लाख से अधिक न हो।

आयकर विभाग ने करदाताओं के उच्च मूल्य के नकद लेनदेन का पता लगाने के लिए वित्तीय लेनदेन का वार्षिक सूचना रिटर्न (एआईआर) विवरण तैयार किया है। कर अधिकारी इस आधार पर किसी विशेष वित्तीय वर्ष में असामान्य रूप से उच्च मूल्य के लेनदेन का विवरण एकत्र करेंगे।


Next Post Previous Post