CTET ANSWER KEY 2024 : सीटेट परीक्षा पेपर 1 और 2 की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

CTET ANSWER KEY 2024 : सीटेट परीक्षा पेपर 1 और 2 की आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

👉 CTET जनवरी 2024 उत्तर कुंजी जारी, 10 फरवरी तक कर सकेंगे आपत्ति! 20 फ़रवरी तक जारी होगा परीक्षा परिणाम

👉  उत्तर कुंजी डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें

CTET परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। यह उत्तर कुंजी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की गई है। उम्मीदवार नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने केंद्रीय पात्रता परीक्षा CTET 2024 जनवरी सत्र की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। यह उत्तर कुंजी CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की गई है। उम्मीदवार इस पेज पर नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक कर अपनी उत्तर कुंजी यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने अनंतिम सीटीईटी उत्तर कुंजी के साथ-साथ आधिकारिक वेबसाइट पर  CTET Response Sheet भी जारी कर दिया है।  

नोटिस के अनुसार, 21 जनवरी, 2024 को आयोजित सीटीईटी में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि उम्मीदवारों की ओएमआर उत्तर पुस्तिका और उत्तर कुंजी की स्कैन की गई छवियां वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर उपलब्ध होंगी। 07 /02/2024 से 10/02/2024 (रात्रि 11.59 बजे तक) का प्रावधान है। उम्मीदवार वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से 07/02/2024 से 10/02/2024 (रात 11.59 बजे तक) तक उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकते हैं।

प्रति प्रश्न रु 1000/- रुपये का शुल्क क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करना आवश्यक है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

यदि बोर्ड द्वारा चुनौती स्वीकार कर ली जाती है यानी यदि विषय विशेषज्ञों द्वारा उत्तर कुंजी में कोई गलती देखी जाती है, तो नीतिगत निर्णय अधिसूचित किया जाएगा और शुल्क वापस कर दिया जाएगा। रिफंड (यदि कोई हो) संबंधित क्रेडिट/डेबिट कार्ड खाते में ऑनलाइन स्थानांतरित किया जाएगा, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान करें। चुनौतियों पर बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा और आगे किसी संचार पर विचार नहीं किया जाएगा।



Next Post Previous Post