Diksha App : दीक्षा ऐप के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अधिकाधिक अंगीकृत किए जाने के संबंध में।

Diksha App : दीक्षा ऐप के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अधिकाधिक अंगीकृत किए जाने के संबंध में।


Diksha App

माह फरवरी, 2024 के प्रथम सप्ताह में दीक्षा ऐप पर डिजिटल कन्टेट प्ले के आकड़ों का विश्लेषण उपरांत महानिदेशक महोदया द्वारा असंतोष प्रकट किया गया है। उनके द्वारा बताया गया कि प्रदेश में कुल 132934 विद्यालयों में कार्यरत लगभग 6 लाख शिक्षक, शिक्षामित्रों में से मात्र 64000 शिक्षकों और बच्चों के द्वारा 346000 कंटेंट ही प्ले किया गया है, जो संतोषजनक नहीं है।

महानिदेशक महोदया द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जिन विकास खण्डों में विद्यालयों की स्थिति रिपोर्ट में प्रदर्शित हो रही है, उक्त विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा ही दीक्षा ऐप पर प्रोफाइल में जा कर विकास खण्ड एवं विद्यालयों की मैंपिग की गयी है। अवशेष शिक्षकों द्वारा दीक्षा प्रोफाइल में जा कर विकास खण्ड एवं विद्यालयों की मैंपिग नहीं की है, अतः उनका डाटा रिपोर्ट में " Unmapped data" के रूप में प्रदर्शित हो रहा है। साथ ही ऐसे शिक्षकों / विद्यालयों का डाटा भी रिपोर्ट में प्रदर्शित नहीं हो रहा है जिन शिक्षकों द्वारा दीक्षा प्रोफाइल में मैंपिग तो की गयी है परन्तु माह फरवरी के प्रथम सप्ताह में उनके द्वारा दीक्षा ऐप पर उक्त सप्ताह में कोई कन्टेन्ट प्ले नहीं किया गया है।

अतः महानिदेशक महोदया द्वारा दीक्षा ऐप के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अधिकाधिक अंगीकृत किए जाने और दीक्षा ऐप पर प्रोफाइल में जा कर विद्यालय व विकास खण्ड की मैंपिग किए जाने का आदेश दिया गया है। 


Diksha App



Next Post Previous Post