हेल्थ इंश्योरेंस के लिए वीडियो वेरिफिकेशन की तैयारी, 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर लागू हो सकता है IRDAI का नया नियम

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए वीडियो वेरिफिकेशन की तैयारी, 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों पर लागू हो सकता है IRDAI का नया नियम

स्वास्थ्य बीमा की गलत बिक्री रोकने के लिए बीमा नियामक IRDAI बड़े बदलाव की तैयारी में। इसके तहत बीमा खरीदते समय ग्राहक का Video Verification अनिवार्य किया जा सकता है।

इसमें खासतौर पर 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को शामिल किया जा सकता है। इसके लिए IRDAI सभी हितधारकों, बैंकों और बीमा कंपनियों से बातचीत कर रहा है।

मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि Health Insurance की बिक्री में पारदर्शिता बढ़ाने और Policy को मंजूरी देने से पहले कड़ी जांच की जरूरत है। यह उन मामलों में अधिक होना चाहिए जहां बाजार से जुड़े बीमा Product में ग्राहकों के हित प्रभावित होते हैं। बाज़ार से जुड़े लाभ वाले स्वास्थ्य और बचत उत्पाद, विशेष रूप से 55 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए विपणन किए जाने वाले उत्पादों पर कड़ी निगरानी की आवश्यकता होती है।

IRDAI का जवाबदेही बढ़ाने पर जोर

बीमा क्षेत्र का सरकारी नियामक IRDAI बीमा से जुड़े सभी पक्षों को अधिक जवाबदेह बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। इसमें उत्पाद बिक्री प्रक्रिया, ग्राहक अनुभव और शिकायत निवारण तंत्र का ऑडिट करने के लिए एक उपयुक्त ढांचा बनाना शामिल है।

बैंकों द्वारा गलत बिक्री पर अंकुश लगाने का प्रस्ताव

इतना ही नहीं, IRDA बैंकों के जरिए बीमा की गलत बिक्री पर भी लगाम लगाने पर विचार कर रहा है। एक प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि बैंकों को POLICY बेचने के लिए अपने कर्मचारियों को लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहिए या प्रोत्साहन नहीं देना चाहिए।

बैंकों ने सबसे ज्यादा स्वास्थ्य बीमा बेचा

आंकड़ों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2022-23 में बैंकों ने गैर-जीवन बीमा प्रीमियम में 5.93% और जीवन बीमा प्रीमियम में 17.44% का योगदान दिया। यानी बैंक सबसे ज्यादा हेल्थ इंश्योरेंस बेच रहे हैं. वहीं आयकर विभाग उन बिचौलियों की जांच कर रहा है.

Next Post Previous Post