अब अगर ऐसे ली छुट्टी तो सर्विस होगी ब्रेक, प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर भी पड़ेगा असर

अब अगर ऐसे ली छुट्टी तो सर्विस होगी ब्रेक, प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर भी पड़ेगा असर

लखनऊ: कार्मिक विभाग का एक आदेश उत्तर प्रदेश के लाखों कर्मचारियों के लिए खतरे की घंटी है। यदि कोई कर्मचारी लापरवाही बरतता है तो उसकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी। इसके बाद जब वह दोबारा नौकरी ज्वाइन करेगा तो वहीं से सर्विस शुरू हो जाएगी जिसका सीधा असर प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर पड़ेगा। आइये इसके बारे में आगे जानते हैं।

दरअसल, उत्तर प्रदेश कार्मिक विभाग के अपर मुख्य सचिव देवेश कुमार चतुर्वेदी ने आदेश जारी किया है। लोक निर्माण अनुभाग-8 द्वारा आदेश दिया गया है कि सभी प्रकार की छुट्टियाँ मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही स्वीकृत की जायेंगी।

भौतिक रूप से प्राप्त अवकाश आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इस आदेश के तहत यदि किसी भी प्रकार का अवकाश मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होता है तो उसे पोर्टल के माध्यम से ही स्वीकृत किया जायेगा। भौतिक रूप से प्राप्त अवकाश आवेदन स्वीकार नहीं किए जायेंगे। यदि किसी भी प्रकार का अवकाश भौतिक रूप से स्वीकृत किया जाता है तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी अवकाश स्वीकृत करने वाले अधिकारी की होगी। ऐसे अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारण कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मानव सम्पदा से छुट्टी न लेने पर माना जाएगा अनुपस्थित

यदि कोई कर्मचारी कागज पर छुट्टी का आवेदन लिखकर छुट्टी पर जाता है तो उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को अनुपस्थित मानते हुए उनकी सर्विस ब्रेक कर दी जाएगी।

सर्विस ब्रेक के मामले में, ऐसे कर्मचारियों की वेतन वृद्धि और पदोन्नति उस तारीख से निर्धारित की जाएगी जिस दिन वे सर्विस ब्रेक के बाद अपने पद पर पुनः शामिल होंगे। ऐसे में पूरी सर्विस बुक नए सिरे से तैयार की जाएगी। जिससे कर्मचारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में अधिकांश कर्मचारियों और अधिकारियों के मानव संपदा खाते बनाए गए हैं।

जिसके माध्यम से वे अपनी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं और उनके विभाग प्रमुख इस छुट्टी को ऑनलाइन प्रमाणित और स्वीकृत करते हैं। ऑनलाइन अवकाश प्रमाणीकरण के मामले में, सभी छुट्टियों के बारे में पारदर्शी जानकारी विभाग प्रमुख को उपलब्ध है। इसमें कर्मचारी कोई गलती नहीं कर सकता

Next Post Previous Post