Sir Ji Ki Paathshala: मध्याह्न भोजन (MDM) अनाज घोटाले की जांच अब क्राइम ब्रांच को सौंपी गई, देखें कहां का है मामला!

Sir Ji Ki Paathshala: मध्याह्न भोजन (MDM) अनाज घोटाले की जांच अब क्राइम ब्रांच को सौंपी गई, देखें कहां का है मामला!

लखीमपुर, एक साल पहले बांकेगंज ब्लॉक के 134 स्कूलों के एमडीएम का खाद्यान्न बाजार में बेचने के मामले की जांच अब क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। गोदाम प्रभारी ने कर्मचारियों की मिलीभगत से एक करोड़ 78 लाख रुपये का अनाज बाजार में बेच दिया था। स्कूलों में खाद्यान्न न पहुंचने के संबंध में जब जांच शुरू की गई तो पता चला कि कोटेदारों को ही खाद्यान्न नहीं मिला है। जिसके चलते स्कूल नहीं पहुंचे। इस मामले में गोदाम प्रभारी दिनेश कुमार सिंह व अन्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इस मामले की जांच अब क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। क्राइम ब्रांच के जांच अधिकारी गुरुवार को बीएसए कार्यालय पहुंचे और साक्ष्य जुटाए। डीएसओ से कोटेदारों की सूची भी मांगी गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बच्चों को प्रतिदिन एमडीएम दिया जाता है। बांकेगंज ब्लॉक के करीब 134 स्कूलों में जनवरी, फरवरी और मार्च 2022 का खाद्यान्न नहीं पहुंचा। जब स्कूलों से उपभोग प्रमाण पत्र मांगा गया तो पता चला कि स्कूलों में अनाज पहुंचा ही नहीं है। इस पर तत्कालीन बीएसए ने एफसीआई जिला प्रबंधक को पत्र लिखा था। मामले की जांच शुरू हुई तो पता चला कि एफसीआई से खाद्यान्न उठाया गया, लेकिन स्कूलों तक नहीं पहुंचा। बच्चों का एमडीएम बाजार में बिक गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी और एसएफसी के जिला प्रबंधक ने जब जमीनी हकीकत की जांच की तो पता चला कि तत्कालीन गोदाम प्रभारी दिनेश कुमार सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर स्कूलों में भेजे जाने वाले अनाज को बाजार में बेच दिया।

इस अनाज घोटाले की रिपोर्ट मैलानी थाने में दर्ज कराई गई थी. पुलिस की जांच में ही पता चला कि एफसीआई गोदाम से खाद्यान्न तो बांकेगंज गोदाम तक पहुंच गया लेकिन जनवरी, फरवरी और मार्च का खाद्यान्न काश्तकारों को नहीं दिया गया। यह स्कूलों तक नहीं पहुंचा।

डेढ़ साल बाद मामला आईजी तक पहुंचा

डेढ़ साल बाद इस घोटाले का मामला आईजी तक पहुंचा. आईजी ने जांच क्राइम ब्रांच लखीमपुर को सौंपी। जांचकर्ता विजय प्रताप सिंह गुरुवार को बीएसए कार्यालय पहुंचे और उस समय तैनात प्रधानाध्यापकों की सूची ली। टीम ने डीएसओ कार्यालय पहुंचकर तत्कालीन कोटेदारों के नाम और मोबाइल नंबर एकत्र किए। क्राइम ब्रांच अब इस केस की कड़ियां जोड़ने में जुट गई है. इस अनाज घोटाले के समय जिले में तैनात रहे एसएफसी के अधिकारियों-कर्मचारियों और गोदाम प्रभारियों को बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया जा रहा है।


Next Post Previous Post