कहीं, जटरोफा खाने से तो कहीं, MDM खाने से बच्चे हुए बीमार, वीडियो में खुलासा बच्चों के भोजन में गिरी थी छिपकली

कहीं, जटरोफा खाने से तो कहीं, MDM खाने से बच्चे हुए बीमार, वीडियो में खुलासा बच्चों के भोजन में गिरी थी छिपकली

मिर्जापुर, उमरिया स्थित प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार को मध्याह्न भोजन के दौरान खाने में छिपकली गिर गयी। इसके बाद खाना खाने वाले 14 छात्र बीमार पड़ गये। मामले में एक शिक्षक को निलंबित कर जांच के लिए तीन खंड शिक्षा अधिकारियों की कमेटी बनाई गई है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

गुरुवार को मध्याह्न भोजन खाने के बाद कई बच्चों की हालत बिगड़ गयी जिसके बाद शिक्षक ज्ञानेश्वर सिंह बच्चों को पीएचसी हलिया ले गये। फिलहाल इलाजरत बच्चों की स्थिति सामान्य है।

वहीं, पहले तो खाने में छिपकली गिरने की चर्चा हुई, बाद में वीडियो और फोटो वायरल हो गया। वीडियो में एक रसोइया द्वारा कहा जा रहा कि सब्जी में छिपकली गिर गई थी। सूचना पर एसडीएम लालगंज भरतलाल सरोज, थानाध्यक्ष हलिया विष्णु प्रभा सिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.अवधेश कुमार ने बताया कि बच्चों की स्थिति सामान्य है। एसडीएम लालगंज भरतलाल सरोज ने रसोइया रमना देवी का बयान लिया। रसोइये ने बताया कि रोटी और सब्जियों के साथ दाल बनाई गई थी। जिन बच्चों ने सब्जियां खाईं उनकी तबीयत बिगड़ गई है। एसडीएम ने बताया कि सभी बच्चों की हालत सामान्य है। विद्यालय के शिक्षक ज्ञानेश्वर सिंह ने बताया कि विद्यालय में 228 छात्र-छात्राएं हैं, इनमें से 110 विद्यार्थी उपस्थित रहे। उधर, बीएसए अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि संबंधित शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

वहीं दूसरे मामले में, कानपुर के सरसौल विकास खंड के सहायता प्राप्त विद्यालय शंकरानंद जूनियर हाईस्कूल के 15 बच्चे मध्याह्न भोजन के बाद जेट्रोफा खाने से बीमार पड़ गए। बच्चों को उल्टी-दस्त शुरू होने के बाद स्कूल में हड़कंप मच गया जिससे शिक्षकों के हाथ-पांव फूलने लगे। स्थानीय लोगों की मदद से सीएचसी सरसौल से एंबुलेंस बुलाकर बच्चों को इलाज के लिए भेजा गया। दो बच्चों का इलाज सीएचसी पर ही हुआ और 13 बच्चों को कांशीराम लाया गया।

आठ बच्चों की हालत बिगड़ती देख उन्हें हैलट रेफर कर दिया गया। बच्चों ने बताया कि उन्होंने वहां एक काला फल पड़ा देखा, जिसे उन्होंने बादाम समझा और खा लिया। बीएसए सुरजीत कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे और जांच की। बताया कि बच्चों ने जेट्रोफा खाया है। इस मामले में सीडीओ सुधीर कुमार ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है।

सोमवार को शंकरानंद जूनियर हाईस्कूल के 127 बच्चों ने मिड-डे मील खाया। इसके बाद कुछ बच्चे पास के हैंडपंप पर पानी पीने चले गये। बीएसए सुरजीत कुमार सिंह का कहना है कि उन्होंने वहां जेट्रोफा पड़ा देखा। कुछ बच्चों ने इसे खा लिया। इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। ये बच्चे मदारीखेड़ा के रहने वाले हैं। फिलहाल सभी बच्चे इस समय ठीक हैं।

Next Post Previous Post