PPF अकाउंट पर Loan के लिए कैसे और कब कर सकते हैं Apply, क्‍या है ब्‍याज दर ? जाने सब कुछ इसी पोस्ट में

PPF अकाउंट पर Loan के लिए कैसे और कब कर सकते हैं Apply, क्‍या है ब्‍याज दर ? जाने सब कुछ इसी पोस्ट में

PPF LOAN

अगर आप 10-15 साल के बाद अपने या अपने बच्चों के लिए कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो पीपीएफ PPF अकाउंट आपके लिए एक बढ़िया प्लान Plan है। आप जब चाहें पैसे जमा कर सकते हैं। हर साल 500 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। यह खाता आम तौर पर 15 साल तक चलता है, लेकिन कुछ विशेष उद्देश्यों के लिए इसे 5 साल के बाद भी बंद किया जा सकता है। यदि आप खाता बंद नहीं करना चाहते हैं और आपको पूरी जमा राशि की आवश्यकता नहीं है, तो आप पीपीएफ खाते से भी ऋण Loan भी ले सकते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पीपीएफ PPF खाते से ऋण कैसे प्राप्त करें और इसके लिए आवेदन कैसे करें।

PPF लोन ऑफर करने वाले टॉप बैंक

कई शीर्ष बैंक पी-ऑफिस अकाउंट पर ऋण प्रदान करते हैं, इनमे से ऐक्सिस बैंक, केनरा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ़ क्रेडिट, बैंक ऑफ इंडिया, बीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इलाहबाद बैंक प्रमुख हैं।

PPF खाते पर ब्याज दर और लोन की लिमिट

PPF खाते में जमा राशि का 25% तक ऋण लिया जा सकता है। यदि आप वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको 31 मार्च, 2022 तक शेष राशि का 25% तक ऋण मिलेगा। बशर्ते कि आपने 31 मार्च, 2022 के बाद कोई पैसा नहीं निकाला हो। यदि बाद में पैसा निकाला जाता है, तो यदि शेष राशि की तुलना दो साल पहले की शेष राशि से की जाए, तो कम राशि का केवल 25 प्रतिशत ही ऋण मिलेगा।

PPF लोन पर ब्याज की दर 

PPF लोन पर Interest की दर पीपीएफ खाते पर मिलने वाली Interest दर से केवल 1% अधिक है। यानी अगर पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है तो पीपीएफ लोन पर 8.1 फीसदी Interest देना होगा। यह Personal Loan से सस्ता है। यदि आप इस ब्याज दर की तुलना बैंक की Personal Loan की ब्याज दर से करते हैं, तो आप पाएंगे कि इसकी दर काफी कम है। आमतौर पर बैंक पर्सनल लोन के लिए 10-15 फीसदी चार्ज लेते हैं।

PPF खाते से लिए गए लोन को चुकाने की अवधि

पीपीएफ खाते से लिया गया Loan अगले तीन वर्षों यानी 36 महीने  में चुकाया जा सकता है। । इसके लिए आप अधिकतम 36 किश्तें (Installments) बनवा सकते हैं। पहले ऋण का भुगतान करने के बाद आप अगले ऋण के लिए Apply कर सकते हैं।

वित्तीय वर्ष में केवल एक बार ही ले सकते हैं लोन

आप वित्तीय वर्ष में केवल एक बार Loan के लिए Apply कर सकते हैं। यदि आपने पहले लिए गए ऋण का भुगतान भी कर दिया है, तो भी आप उसी वित्तीय वर्ष में नया Loan नहीं ले सकते। यदि किसी वित्तीय वर्ष के दौरान आप न्यूनतम 500 रुपये जमा करने में सक्षम नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में भी अगले वित्तीय वर्ष में आप इससे ऋण नहीं ले सकते हैं।

3 वर्षों के बाद आंशिक निकासी की सुविधा चालू

पीपीएफ खाते से ऋण सुविधा आपको 3 साल के लिए उपलब्ध होगी। यानी यह 1 अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2026 तक उपलब्ध रहेगा। इसके बाद आपको अपने खाते से आंशिक निकासी की सुविधा मिलेगी। 

यह लेख आप Sir Ji Ki Paathshala में पढ़ रहे हैं।

PPF लोन चुकाने की अवधि 

पीपीएफ लोन, चुकाने में बहुत अधिक लचीलापन है। आप इसका भुगतान समान किश्तों में या एकमुश्त भी कर सकते हैं।

आप स्वयं किश्तों की संख्या निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके ऋण का भुगतान 36 महीनों के भीतर किया जाना चाहिए।

सबसे पहले आपको ऋण की मूल राशि चुकानी होगी। पूरे मूलधन का भुगतान करने के बाद, ब्याज की गणना इसकी वास्तविक भुगतान अवधि के अनुसार की जाती है।

आप अधिकतम दो मासिक किश्तों में ऋण राशि का भुगतान कर सकते हैं।

यदि मूलधन का भुगतान 36 महीनों के भीतर नहीं किया जाता है, तो ब्याज की दर 1% के बजाय 6% होगी। जुर्माना ब्याज आपकी कुल ऋण राशि पर लगाया जाएगा, न कि जमा की गई राशि पर।

यदि इसके बाद भी ऋण का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में पूरे पीपीएफ शेष पर ब्याज का भुगतान करना होगा।

यदि ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता है, तो यह आपके पीपीएफ बैलेंस से काट लिया जाएगा।

जब आप ऋण चुका रहे हों, तो जमा पर्ची में इसका उल्लेख करना सुनिश्चित करें। इसमें आपको ऋण के भुगतान और ब्याज के भुगतान का कॉलम दिखाई देगा। नीचे दी गई तस्वीर को देखें।

PPF LOAN

PPF LOAN FORM

पीपीएफ खाते से लोन कैसे प्राप्त करें?

पीपीएफ खाता खोलने के बाद 1 वित्तीय वर्ष पूरा होने के बाद, आप अपने पीपीएफ खाते से ऋण ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने 2022-23 के दौरान किसी भी समय खाता खोला है, तो आप वित्तीय वर्ष 2024-25 में लोन ले सकेंगे। विधि इस प्रकार हैः

बैंक शाखा या डाकघर शाखा में जाएं, जहाँ आपका पीपीएफ खाता खुला है।

पीपीएफ खाते से ऋण लेने के लिए आपको फॉर्म डी भरना होगा। इस फॉर्म को अपने बैंक से भरें।

आवेदन में ऋण की राशि और उसे चुकाने की अवधि भी भरनी होगी। यदि आपने पहले कभी ऋण लिया है, तो आपको उसमें जानकारी भी देनी होगी।

ऋण आवेदन के साथ पीपीएफ पासबुक की फोटोकॉपी संलग्न करें।

आमतौर पर, आपका ऋण एक सप्ताह के भीतर स्वीकृत हो जाता है।

पीपीएफ खाते से ऋण के लिए आवेदन प्रारूप की बेहतर समझ के लिए, आप नीचे भारतीय स्टेट बैंक के पीपीएफ ऋण फॉर्म (फॉर्म डी) की फोटोकॉपी देख सकते हैं -

ऐसे चेक करें PPF लोन की लिमिट 

वैसे अगर आप स्टेट बैंक के कस्टमर हैं तो loan की limit पता करने के लिए इतना हिसाब किताब लगाने की जरूरत नहीं है। आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने पीपीएफ अकाउंट से maximum loan amount पता कर सकते हैं।

SBI LOAN LIMIT




Next Post Previous Post