SSC: नकल रोधी तकनीक से लैस, कर्मचारी चयन आयोग की नई वेबसाइट लॉन्च

SSC: नकल रोधी तकनीक से लैस, कर्मचारी चयन आयोग की नई वेबसाइट लॉन्च

प्रयागराज, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने नकल रोकने के लिए नई तकनीक से लैस अपनी नई Website लॉन्च की है। अब नई वेबसाइट ssc.nic.in की जगह ssc.gov.in होगी। अब कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी केवल हालिया Photo ही अपलोड कर सकेंगे।

दावा है कि पुरानी Photos अपलोड न होने से सॉल्वरों को दूसरे की जगह परीक्षा में बैठाने और परीक्षा हॉल में प्रवेश दिलाने की कोशिशें बेकार हो जाएंगी। पिछली परीक्षाओं को पूरा करने के लिए पुरानी वेबसाइट कुछ दिनों तक सक्रिय रहेगी।

SSC की नई Website को लोडिंग कैपेसिटी के मामले में काफी हद तक अपग्रेड किया गया है। इससे उम्मीदवारों के आवेदनों का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित होगा और बड़ी संख्या में आवेदन होने की स्थिति में अंतिम तिथियों के दौरान वेबसाइट धीमी होने की समस्या कम हो जाएगी।

आवेदन भरते समय उम्मीदवारों को अपलोड की गई स्कैन की गई फोटो के बजाय कंप्यूटर वेबकैम/मोबाइल कैमरे से ली गई लाइव फोटो अपलोड करनी होगी। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि केवल हाल की तस्वीरें ही अपलोड की जाएंगी, पुरानी तस्वीरों को अपलोड करने/मिश्रित करने से बचा जाएगा।

इससे प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान स्थानापन्न सॉल्वरों द्वारा परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के प्रयासों पर भी प्रभावी अंकुश लगेगा। एसएसई के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि अभ्यर्थियों को नई वेबसाइट पर एक बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वह नये रजिस्ट्रेशन के आधार पर आगामी सभी परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

वहीं, पुरानी परीक्षाओं से जुड़ी जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ पुरानी वेबसाइट पर जाना होगा। नई वेबसाइट से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 18003093063 जारी किया है।

Next Post Previous Post