टेबलेट चोरी मामले में बीएसए ने दो हेड मास्टरों को किया निलंबित

टेबलेट चोरी मामले में बीएसए ने दो हेड मास्टरों को किया निलंबित

बरेली: बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में उपस्थिति और सभी 14 रजिस्टरों को ऑनलाइन करने के लिए टैबलेट दिए हैं। इनका उपयोग अभी शुरू भी नहीं हुआ था कि दो परिषदीय स्कूलों से टैबलेट चोरी हो गये। इस मामले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने दो प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर जांच शुरू कर दी है। प्रधानाध्यापकों के निलंबन के विरोध में यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन उतर आया है। पदाधिकारियों ने निलंबन को उत्पीड़न बताया और प्राचार्यों की तत्काल बहाली की मांग की।

कंपोजिट विद्यालय सेंथल, नवाबगंज की प्रधानाध्यापिका रीता सक्सेना और बिथरी चैनपुर के प्राथमिक विद्यालय मल्लपुर की प्रधानाध्यापिका सीमा सिंह शुक्रवार को टैबलेट लेकर स्कूल गई थीं। शुक्रवार की रात कोई स्कूल में घुसा और टैबलेट निकाल लिया। प्राइमरी स्कूलों में चोरी की सूचना पुलिस को दी गई। इस बीच, टैबलेट चोरी होने की जानकारी मिलने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने शनिवार को दोनों प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया और जांच बैठा दी है। प्रधानाध्यापकों के निलंबन की सूचना मिलने पर यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) के पदाधिकारी जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में बीएसए कार्यालय पहुंचे और ज्ञापन सौंपा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि यह कार्रवाई अव्यवहारिक एवं उत्पीड़नात्मक है। प्राइमरी स्कूलों में अक्सर असामाजिक तत्व चोरी की घटना को अंजाम देते हैं, क्योंकि किसी भी स्कूल में छुट्टी के बाद चौकीदार की व्यवस्था नहीं होती, जिससे स्कूल के किसी भी महत्वपूर्ण रिकार्ड या वस्तु की सुरक्षा की जा सके। टैबलेट चोरी होने से पहले भी सैकड़ों स्कूलों में चोरी हो चुकी है. ऐसे में किसी शिक्षक को दोष देना उचित नहीं है. संगठन ने निलंबन वापसी की मांग की और अन्यथा आंदोलन की चेतावनी दी. इस दौरान जिला महासचिव हरीश बाबू, हेमन्त कुमार, राज पल्याल, सत्येन्द्र पाल सिंह, देवराज भारती, रवि कुमार, सुनील कोली, वीरेन्द्र सिंह वीरू, अरविन्द गुर्जर, रमेश मौर्य आदि शिक्षक मौजूद रहे।

टैबलेट चोरी में प्रधानाध्यापक की लापरवाही रही है। टैबलेट वितरण के समय दिए गए दस्तावेज में लिखा था कि इसे स्कूल में न रखकर अपने पास रखें। इसलिए इन्हें निलंबित कर जांच करायी जा रही है।

-संजय कुमार सिंह, बीएसए बरेली

बरेली। कंपोजिट विद्यालय सेंथल से विभागीय टैबलेट चोरी होने पर बीएसए संजय सिंह ने प्रभारी प्रधानाध्यापिका रीता सक्सेना को निलंबित कर दिया। उनका निलंबन आदेश गुरुवार को जारी किया गया। बीईओ नवाबगंज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 30 जनवरी को विभाग द्वारा दिया गया टैबलेट स्कूल से चोरी हो गया। प्रभारी प्रधानाध्यापिका होने के नाते रीता को लापरवाही का दोषी माना गया।

Next Post Previous Post