यूपी बोर्ड की परीक्षा कल से, राज्य में 776 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 275 अति संवेदनशील घोषित

यूपी बोर्ड की परीक्षा कल से, राज्य में 776 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 275 अति संवेदनशील घोषित

UP Board Exam

लखनऊ, यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी दिन गुरुवार से शुरू हो रही हैं। लखनऊ में 104943 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा देंगे। मंगलवार को लखनऊ के 134 परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। जबकि स्टेशनरी व अन्य आवश्यक सामग्री पहले ही उपलब्ध करायी जा चुकी है।

परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों ने परीक्षा से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली हैं। आधा दर्जन अधिकारियों को रिजर्व में रखा गया है. किसी अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर इन्हें तैनात किया जाएगा। डीआईओएस राकेश कुमार पांडे ने बताया कि लखनऊ के सभी 134 परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र, स्टेशनरी आदि आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा दी गई है।

परीक्षा के दौरान 24 घंटे चालू रहेंगे सीसी कैमरे

प्रश्नपत्र स्ट्रांग रूम में डबल लॉक वाली अलमारी में रखे गए हैं। परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्हें केंद्र के मुख्य गेट और स्ट्रांग रूम के सीसी कैमरे 24 घंटे चालू रखने होंगे। परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष के सीसी कैमरे चालू रहेंगे। सब कुछ रिकॉर्ड किया जाएगा। 22 फरवरी को स्टेटिक मजिस्ट्रेट और बाह्य केंद्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में केंद्र व्यवस्थापक यूपी बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार विषयवार प्रश्नपत्र जारी करेंगे।

अलमारी के खुलने और बंद होने का समय और तारीख भी रजिस्टर में दर्ज करनी होगी। परीक्षा केंद्र पर पुलिस तैनात कर दी गई है। सभी परीक्षा केंद्रों को राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

ड्यूटी से गायब रहने वाले शिक्षकों का रोका जाएगा वेतन 

डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगे कक्ष निरीक्षकों को गुरुवार की सुबह परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। ड्यूटी से गायब रहने वाले प्राथमिक, राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों के कक्ष निरीक्षकों का वेतन रोक दिया जाएगा। डीआईओएस कार्यालय उनके खिलाफ नोटिस जारी करेगा।

वहीं, यूपी बोर्ड के सचिव ने बताया कि परीक्षा 75 जिलों के 8265 केंद्रों पर होगी। राज्य में 776 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 275 अति संवेदनशील घोषित किये गये हैं।


Next Post Previous Post