सीएम की फोटो के साथ बोर्ड परीक्षा रद्द होने की अफवाह फैला रहे अराजक तत्व!

सीएम की फोटो के साथ बोर्ड परीक्षा रद्द होने की अफवाह फैला रहे अराजक तत्व!

सरकार की सख्ती के बावजूद भी नकल माफियाओं के हौंसले कम नहीं हो रहे हैं। पेपर लीक के कारण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द कर दी है और आरओ/एआरओ परीक्षा 2023 में पेपर लीक की शिकायतों की जांच के आदेश दिए हैं। यूट्यूब पर मिस्टर एग्जामवाला नाम का चैनल मुख्यमंत्री की फोटो लगाकर फर्जी खबर फैला रहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। अफवाह फैलाई जा रही है कि सभी प्रत्याशियों को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली नाम की वेबसाइट भी निराधार खबरें चला रही है। इंस्टाग्राम पर एक ग्रुप हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के पेपर लीक होने का दावा कर रहा है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा जा रहा है कि प्रश्न पत्र 200 रुपये में बेचे जाएंगे। व्हाट्सएप पर कम्युनिटी बनाकर पेपर लीक करने का भी दावा किया जा रहा है, हालांकि अभी तक कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। मामले की गंभीरता को लेते हुए यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला के कार्यालय में एक क्यूआरटी सेल का गठन किया गया है और सोशल मीडिया पर चल रही अराजक गतिविधियों की जानकारी साइबर सेल से तुरंत पुलिस महानिदेशक को भेजी जा रही है। हाल ही में पुलिस ने 57 हजार से ज्यादा यूजर्स वाले एक इंस्टाग्राम चैनल को ब्लॉक कर दिया है।

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने स्पष्ट किया है कि शासन की मंशा के अनुरूप नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारी कर ली गई है। हम किसी भी कीमत पर अराजकतत्वों के मंसूबों को सफल नहीं होने देंगे। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल गणित की परीक्षा में 20 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। 29 तारीख को होने वाले इंटरमीडिएट गणित और जीव विज्ञान के पेपर के लिए भी 15 लाख से ज्यादा छात्र पंजीकृत हैं। 

  • सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह, डीजीपी तक अलर्ट
  • साइबर सेल की मदद से अफवाह रोकने में जुटे हैं अफसर
  • इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक की हो रही निगरानी


Next Post Previous Post