यूपी बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों प्रश्नों और समस्याओं का समाधान करने के लिए चालू होगी हेल्पलाइन सेवा

यूपी बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों प्रश्नों और समस्याओं का समाधान करने के लिए चालू होगी हेल्पलाइन सेवा 

लखनऊ. प्रदेश में 22 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के तनाव और मानसिक दबाव को कम करने और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग हर जिले में एक हेल्पलाइन शुरू करेगा। यह हेल्पलाइन 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षा खत्म होने तक चलेगी। इसमें विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्री छात्रों की समस्याओं का समाधान करते हुए सलाह देंगे।

Sir JI Ki Paathshala

बोर्ड परीक्षा में लगभग 50 लाख छात्र जुड़ रहे हैं। इस दौरान कई बार छात्र तनाव और दबाव में आ जाते हैं और कई बार गलत कदम भी उठा लेते हैं। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि हर जिले में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए एक हेल्पलाइन संचालित की जाएगी। जो पूरी परीक्षा के दौरान छात्रों के परीक्षा संबंधी प्रश्नों और शिकायतों का समाधान करते हुए सलाह भी देगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने कहा है कि हर जिले में दो सदस्यीय सेल का गठन किया जायेगा और एक हेल्पलाइन चलायी जायेगी। इसमें मनोविज्ञान विषय के विशेषज्ञों को तैनात किया जाएगा। उनकी अनुपलब्धता में समाजशास्त्र एवं शिक्षाशास्त्र के विशेषज्ञों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने सभी डीआईओएस को जल्द से जल्द इस सेल का गठन करने और मोबाइल नंबर के साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया है, ताकि अभ्यर्थी इसका लाभ उठा सकें। ब्यूरो


Next Post Previous Post