यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में एसटीएफ की चप्पे चप्पे पर नजर, अभी तक कुल 126 गिरफ्तार, UP POLICE CONSTABLE EXAM 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में एसटीएफ की चप्पे चप्पे पर नजर, अभी तक कुल 126 गिरफ्तार |UP POLICE CONSTABLE EXAM 2024

पुलिस में कांस्टेबल के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए 2385 केंद्रों पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश करने के आरोप में पिछले तीन दिनों में 126 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें सॉल्वर गैंग के सदस्य भी शामिल हैं। यह गिरफ्तारी परीक्षा की शुचिता एवं शुचिता बनाए रखने के उद्देश्य से चलाये जा रहे पुलिस एवं एसटीएफ के संयुक्त अभियान में की गयी. परीक्षा में कहीं से भी किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। यह परीक्षा आज रविवार को भी दो पालियों में होगी।

UP POLICE CONSTABLE EXAM

➭ 15 से 17 फरवरी तक कुल 126 लोग गिरफ्तार

➭ शनिवार की शाम तक कुल 100 लोग गिरफ्तार

➭ सबसे ज्यादा 15 लोग एटा जिले से हुए गिरफ्तार

➭ प्रयागराज के झूंसी थाना क्षेत्र से 9 लोग गिरफ्तार

➭ आजमगढ़ के कंधरापुर से सात लोग गिरफ्तार

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि 15 फरवरी से 17 फरवरी शाम 4.30 बजे तक कुल 126 लोगों को गिरफ्तार/हिरासत में लिया गया है। परीक्षा के पहले दिन शनिवार को कुल 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें सबसे ज्यादा 15 लोगों को एटा जिले के कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से शनिवार को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा प्रयागराज के झूंसी थाना क्षेत्र से नौ और आजमगढ़ के कंधरापुर से सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। इससे पहले 16 फरवरी को गाजीपुर के नोनहरा थाना क्षेत्र से आठ और मऊ जिले के कोतवाली नगर और कोपागंज थाना क्षेत्र से छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। 16 फरवरी को वाराणसी कमिश्नरेट और आगरा कमिश्नरेट ने एसटीएफ के साथ संयुक्त अभियान में दो-दो लोगों को गिरफ्तार किया था। शनिवार को हाथरस पुलिस ने एसटीएफ के साथ मिलकर कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से तीन लोगों को गिरफ्तार किया और कानपुर कमिश्नरेट और एसटीएफ ने हनुमंत विहार थाना क्षेत्र से दो लोगों को गिरफ्तार किया। फिरोजाबाद जिला पुलिस ने उत्तर थाना क्षेत्र से चार लोगों को और जौनपुर पुलिस ने कोतवाली थाना क्षेत्र से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा के मुताबिक हर परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी के साथ सभी अभ्यर्थियों के बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद ही प्रवेश दिया गया।

एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग की तोड़ी कमर 

शनिवार को एसटीएफ की विभिन्न इकाइयों ने सॉल्वर गैंग की कमर तोड़ते हुए 26 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें अभ्यर्थियों से मोटी रकम वसूल कर पेपर आउट कराने, परीक्षा में सॉल्वरों को नियुक्त करने और अन्य तरीकों से नकल कराने का प्रयास करने वाले गिरोह के सदस्यों और ठगों के अलावा परीक्षार्थी भी शामिल हैं।

एसटीएफ लखनऊ के डीएसपी लाल प्रताप सिंह की टीम ने अभ्यर्थियों से नकल कराने वाले गिरोह के सरगना कुलदीप वर्मा को गिरफ्तार कर लिया। वह लखनऊ के इंदिरा नगर का रहने वाला है। उसके पास से 29 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड, 13 अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र और तीन चेक बुक बरामद किये गये. इस गिरोह ने करीब 50 अभ्यर्थियों से करीब 10-10 लाख रुपये में सौदा किया था।

पहले दिन की सिपाही भर्ती परीक्षा सभी केंद्रों पर शांति एवं स्वच्छता के माहौल में संपन्न हुई. सभी वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा केंद्रों का दौरा कर रहे थे। -प्रशांत कुमार, डीजीपी, यूपी


Next Post Previous Post