कल 17 फरवरी से शुरू होगी यूपी कॉन्स्टेबल परीक्षा, देखें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

कल 17 फरवरी से शुरू होगी यूपी कॉन्स्टेबल परीक्षा, देखें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा शनिवार, 17 फरवरी, 2024 से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स शामिल होने के आसार हैं। परीक्षा के सुचारु रुप से संचालन के लिए प्रशासन ने भी कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, जिससे एग्जाम के दौरान कोई गड़बड़ी सामने न आने पाए हैं। वहीं, इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स को भी कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जिससे उन्हें एग्जाम सेंटर पर एंट्री मिलने में कोई परेशानी न आए। आइए देखें परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

➥ यूपी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ कैंडिडेट्स को अपनी दो कलर फोटो भी साथ लेकर जानी होगी।

➥ यूपी कॉन्स्टेबल परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होंगी। इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे सोच-समझकर एग्जाम में आंसर मार्क करें।   

➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए पंजीकृत 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों में करीब 6 लाख अन्य राज्यों के उम्मीदवार हैं।

➥ सिंगापुर, न्यूजीलैंड जैसे विश्व के 110 देशों की कुल जनसंख्या के बराबर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्यथी बैठेंगे।

➥ आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की भ्रामक खबर को लेकर विभाग और भर्ती बोर्ड (UPPRPB) द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लगातार अपडेट जारी किए जा रहे हैं।

➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन किए करीब 50 लाख उम्मीदवारों की परीक्षा केंद्र पर पहुंच में सहायता के लिए यूपी रोडवेज ने 400 अतिरिक्त बसें चलाने की घोषणा की है।

➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही किया जाएगा। बता दें कि परीक्षा 17 व 18 फरवरी को आयोजित की जानी निर्धारित है।

➥ उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में 0.5 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक कंडक्ट होनी है। 

➥ परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर और ब्लूटूथ डिवाइस जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। अगर कोई सेंटर पर इन्हें लेकर पकड़ा जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई होगी। देखें प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची


➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा में दो घंटे के पेपर में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

➥ यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार ही सेंटर पर पहुंचना होगा। देरी से पहुंचने वाले उम्मीदवारों को सेंटर पर एंट्री नहीं मिलेगी

Next Post Previous Post