UPSSSC : उ.प्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक के 1828 पदों पर करेगा भर्ती, आवेदन 20 फरवरी से

UPSSSC : उ.प्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक के 1828 पदों पर करेगा भर्ती, आवेदन 20 फरवरी से 

लखनऊ: UPSSSC ने आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षा निदेशालय के अधीन सहायक लेखाकार और लेखा परीक्षक के कुल 1828 रिक्त पदों पर चयन के लिए आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन भर्तियों में Preliminary Eligibility Test 2023 (प्रारंभिक पात्रता परीक्षा 2023) में शामिल अभ्यर्थी ही शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विभिन्न विभागों में कुल 1828 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। 

रिक्त पदों का विवरण :

  • सहायक लेखाकार के 668 पद (सामान्य चयन) 
  • सहायक लेखाकार के 950 पद (विशेष चयन) 
  • लेखा परीक्षक के 209 पद (सामान्य चयन) 
  • सहायक लेखाकार के 1 पद (UPSLSA)

◾अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा । 

◾सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 20 फरवरी से आनलाइन आवेदन/ शुल्क जमा कर सकेंगे। 

◾आनलाइन आवेदन शुल्क जमा / आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 11 मार्च है। 

◾शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख 18 मार्च है। 

आयोग ने सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक मुख्य परीक्षा के लिए शनिवार को विज्ञापन प्रकाशित कर दिया है, लेकिन अभी मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है। आयोग ने मुख्य परीक्षा के विज्ञापन के साथ परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है जो आयोग की वेबसाइट पर भी अपलोड है। 

अनिवार्य शैक्षिक योग्यता : 

मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से कामर्स में स्नातक उपाधि धारक या किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एकाउंटेंसी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा धारक होना चाहिए। उसके पास सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त किसी संस्थान से कंप्यूटर संचालन में 'ओ' लेवल डिप्लोमा भी होना चाहिए।

आयु सीमा : 

सहायक लेखाकार व लेखा परीक्षक के पदों पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2024 को 21 वर्ष सेकम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति और अधिसूचित अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।  सभी श्रेणियों के लिए आनलाइन आवेदन शुल्क 25 रुपये है।

सहायक स्टोरकीपर मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 15 से 

उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधीन सहायक स्टोरकीपर के 199 तथा उप्र पुलिस आवास निगम के अधीन सहायक ग्रेड-तीन के एक पद समेत कुल 200 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं। 

◾सहायक स्टोरकीपर व सहायक ग्रेड-तीन मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थी 15 फरवरी से आनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे। 

◾आनलाइन आवेदन / शुल्क जमा / आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 6 मार्च है। 

◾शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख 13 मार्च है। 

अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा। आयोग ने सहायक स्टोरकीपर व सहायक ग्रेड-तीन मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञापन प्रकाशित कर दिया है। मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है। 

ग्राम पंचायत अधिकारी मुख्य परीक्षा के लिए विज्ञापित पदों के सापेक्ष श्रेणीवार 15 गुणा अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा -2024 में उनके स्कोर के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा। परीक्षा योजना, पाठ्यक्रम और परीक्षा तिथि के बारे में अलग से सूचित किया जाएगा। 

Next Post Previous Post