Photo Update: अगर आपको भी अपने Aadhar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है तो ऐसे बदलवाएं अपनी Photo...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड में लगी फोटो को अपडेट करने की सुविधा फिलहाल ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। आधार कार्ड पर अपनी फोटो बदलने या अपडेट करने के लिए आपको अपने नजदीक के आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा।

Photo Update: अगर आपको भी अपने Aadhar Card में लगी फोटो पसंद नहीं है तो ऐसे बदलवाएं अपनी Photo...

आज के समय में आधार कार्ड दैनिक जीवन के हर महत्वपूर्ण काम में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज (Very Essential Document) बन गया है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI द्वारा जारी किया गया 12 अंकों का एक विशिष्ट पहचान प्रमाण पत्र है। जो पूरे देश में हमारी पहचान की पुष्टि करता है। हमारे आधार कार्ड में फोटो, बायोमेट्रिक डेटा, नाम, पता समेत कई जानकारियां होती हैं। सिम कार्ड खरीदने और बैंक खाता खोलने से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक हर काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। जिसे हम आईडी प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं।

क्या आप अपने Aadhar Card पर लगी Photo बदलना चाहते हैं?

कई बार ऐसा होता है कि बनवाते समय खींची गई फोटो आपको पसंद नहीं आती। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों के आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं होती है। अगर आपको भी लगता है कि आपके आधार कार्ड पर लगी फोटो अच्छी नहीं है या काफी पुरानी हो गई है तो आप इसे बदलवा सकते हैं और उसकी जगह नई फोटो लगा सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने की Online सुविधा नहीं, फिर कैसे होगा? आइये जानें...

मौजूदा समय में आधार कार्ड में Photo Update करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसका मतलब है कि आप घर बैठे मोबाइल के जरिए अपने आधार कार्ड में पुरानी फोटो अपडेट नहीं कर पाएंगे। इसलिए, अगर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो पसंद नहीं है और आप इसे बदलना चाहते हैं, तो आप इसे नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आसानी से बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

How You can change your Photo on Aadhar Card? आधार कार्ड पर अपना फोटो बदलने या अपडेट करने की प्रक्रिया 

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर लॉग इन करना होगा।
  2. इसके बाद आधार नामांकन फॉर्म (Enrollment Form) डाउनलोड करें।
  3. इस फॉर्म को भरें और अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में जमा करें।
  4. आधार केंद्र पर आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेने के साथ-साथ फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन किया जाएगा।
  5. इस पुष्टि के बाद आपकी लाइव फोटो ली जाएगी, जिसे पुरानी फोटो से रिप्लेस कर दिया जाएगा।
  6. इसके लिए आपसे 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा और आपकी फोटो अपडेट हो जायेगी।

हालाँकि, आपकी फ़ोटो तुरंत नहीं बदलेगी, आपको कुछ दिनों तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। आधार केंद्र पर फोटो अपडेट कराते समय आपको यूआरएन के साथ एक स्लिप भी दी जाएगी। जिसकी मदद से आप आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। यानी आप चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड की फोटो बदली है या नहीं। एक बार जब आपका फोटो आधार में अपडेट हो जाए तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए फोटो के साथ आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

How to download Aadhar Card? आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल पर जाएं और UIDAI सर्च करें। यहां आप ऊपर दिख रही यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट uidai.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार अंग्रेजी, हिंदी समेत यहां दी गई किसी भी भाषा का चयन कर सकते हैं।

अब आप जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए, अगर आप आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको Get Aadhar के विकल्प पर जाना होगा और Aadhar Download Online का चयन करना होगा। अगली स्क्रीन पर आपको My Aadhaar पर जाकर Login करना होगा। यहां आपको अपना Aadhar Number और Capcha Code भरना होगा। इसके बाद सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा जिसके जरिए आप लॉगइन कर सकते हैं।

इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जहां आपको Document Update के नीचे Download Aadhar का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड का जनसांख्यिकीय विवरण जैसे आपका नाम, जन्मतिथि, पता आदि दिखाई देगा।

इस स्क्रीन को स्क्रॉल करने पर आपको नीचे Download का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो खुलेगी जिस पर लिखा होगा कि आपका आधार सफलतापूर्वक डाउनलोड हो गया है। इस तरह पासवर्ड से सुरक्षित ई-आधार आपके फोन में पीडीएफ फॉर्म में सेव हो जाएगा।

Next Post Previous Post